इतनी है दुनिया की सबसे ऊंची चोटी Mount Everest की ऊंचाई? कहीं आप गलत तो नहीं जानते
Advertisement

इतनी है दुनिया की सबसे ऊंची चोटी Mount Everest की ऊंचाई? कहीं आप गलत तो नहीं जानते

माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई 1847 में 8,778 मीटर मापी गई थी लेकिन, अब 2020 में नेपाल और चीन की मुश्तर्का कोशिशों की वजह से नई ऊंचाई का पता चला है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट को लेकर चीन और नेपाल ने ऐलान किया है कि इसकी ऊंचाई में 86 सेंटीमीटर का इज़ाफा दर्ज किया गया है. नेपाल ने एवरेस्ट की ऊंचाई 8848.86 मीटर मापी है. नई ऊंचाई, पिछली बार मापी गई ऊंचाई से 86 सेंटीमीटर अधिक है. भारत सर्वेक्षण के ज़रिए 1954 में किए गए मापन के मुताबिक माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई 8,848 मीटर है.

यह भी पढ़ें: शादीशुदा मर्द कर लें किशमिश और शहद से दोस्ती, एक नहीं अनेक हैं फायदे

माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई 1847 में 8,778 मीटर मापी गई थी लेकिन, अब 2020 में नेपाल और चीन की मुश्तर्का कोशिशों की वजह से नई ऊंचाई का पता चला है. नेपाल के विदेश मंत्री ग्यावली ने मंगल को कहा, "यह एक तारीखी दिन है. माउंट एवरेस्ट की नई ऊंचाई 8,848.86 मीटर है."

यह भी पढ़ें: तलाक की अर्ज़ी के बाद पहली बार IAS टॉपर टीना डाबी ने शेयर की पोस्ट, जानिए क्या किया साझा

नेपाल सरकार ने एवरेस्ट की सटीक ऊंचाई मापने का फैसला लिया था क्योंकि 2015 में आए भूकंप और दूसरी वजहों से चोटी की ऊंचाई में बदलाव की अटकलें लगाई जा रही थीं. अक्टूबर 2019 में नेपाल और चीन के दरमियान माउंट एवरेस्‍ट की ऊंचाई मांपने पर समझौता हुआ था. माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई मांपने के लिए पिछले साल एक टीम को चोटी पर भेजा गया था.

यह भी पढ़ें: किसान आंदोलन को लेकर अन्ना हज़ारे ने दिया बड़ा बयान, सरकार को दी वार्निंग

यह भी पढ़ें: जानिए क्या हैं किसानों से जुड़े तीन कानून और क्यों इतने दिनों से विरोध में डटे हैं किसान?

Zee Salaam LIVE TV

Trending news