किम जोंग उन के सिर के बैंडेज ने बढ़ाई अवाम की चिंता, पट्टी का रहस्य खोलने में लगी खुफिया एजेंसियां
Advertisement

किम जोंग उन के सिर के बैंडेज ने बढ़ाई अवाम की चिंता, पट्टी का रहस्य खोलने में लगी खुफिया एजेंसियां

इससे पहले किम जोंग 2014 में जनता की नजरों से छह सप्ताह तक गायब रहे थे. बाद में जब वह दिखे तो वह एक छड़ी के साथ चल रहे थे, जिससे अटकलें लगाई जा रही थीं कि वे गठिया जैसी किसी बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं.

किम जोंग उन

सियोलः उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन दुनिया भर में अपने सख्त फैसले, अमेरिका का विरोध और अपने खास स्टाइल के लिए मशहूर हैं. उनकी एक-एक गतिविधी पर बारीकी से नजर रखी जाती है. वह दुनिया भर के खुफिया एजेसियों के भी निगाह में रहते हैं. अभी हाल के दिनों में किम जोंग उन के सिर के पीछे लगी एक पट्टी पर चर्चा हो रही है. दरअसल, किम जोंग कुछ दिनों के लिए अवाम और मीडिया से दूर हो गए थे और जब वह वापस लौटे तो उनके सिर के पिछले हिस्से में एक पट्टी बंधी दिखाई दी. इस पट्टी की वजह से जहां उत्तर कोरिया की अवाम के बीच किम जोंग की सेहत को लेकर चिंताएं उभर के सामने आ रही हैं, वहीं विदेशी एजेंसियां भी इस पट्टी का मलतब निकालने के लिए अपना दिमाग खपा रही है. 

एक प्रोग्राम में नजर आए थे किम जोंग 
एनके न्यूज साइट और चोसुन इल्बो अखबार के मुताबिक, 24 जुलाई से 27 जुलाई तक किम जोंग कोरियाई पीपुल्स आर्मी के एक प्रोग्राम में दिखाई दिए थे, जहां उनके सिर के पिछले हिस्से में एक पट्टी सटी नजर आ रही थी. हालांकि बाद में सरकारी मीडिया के जरिए जारी कुछ तस्वीरों में वह पट्टी नजर नहीं आ रही है. किम अपनी कनपटी तक के बाल को ट्रिम कराकर रखते हैं जिसकी वजह से उनके सर में होने वाले किसी भी बदलाव को आसानी से देखा जा सकता है. 

किम में किसी गंभीर बीमारी की आशंका 
किम जोंग उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता हैं. 37 वर्षीय नेता पिछले कुछ सालों से बीमार चल रहे हैं. हालांकि उनकी बीमारी के बारे में किसी को कोई अंदाजा नहीं है. उनकी बीमारी को छुपाया जाता है. इतना जरूरी है कि वह ओवर वेट की समस्या से जूझ रहे हैं. किम के बारे में कहा जाता है कि वह धूम्रपान भी करते हैं. इससे पहले वह 2014 में जनता की नजरों से छह सप्ताह तक गायब रहे थे. बाद में जब वह दिखे तो वे बेंत के साथ चल रहे थे, जिससे अटकलें लगाई जा रही थीं कि वे गठिया जैसी किसी बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं. बीच-बीच में कई बार किम के किसी गंभीर बीमारी में मुबतला होने की खबरें भी आती रहती है.  

दुबले किम को देखकर रोने लगी जनता 
उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया के मुताबिक, किम ने हाल के कुछ महीनों में अपना वजन बहुत हद तक कम किया है. किम काफी लंबे वक्त तक जनता और मीडिया की नजरों से दूर थे, और जब उन्हें सार्वजनिक मंचों पर देखा गया तो वह पहले से काफी दुबले हो गए थे. स्थानीय मीडिया के मुताबिक, किम की ऐसी हालत देखकर उत्तर कोरिया की अवाम रो पड़ी. वहां की जनता किम के सेहत को लेकर काफी फिक्रमंद रहती है. हालांकि वहां की सरकारी न्यूज एजेंसी ने खबर दी है कि किम बिल्कुल ठीक हैं और उन्हें कोई परेशानी नहीं है. 

भीषण आर्थिक मंदी और खाद्यान संकट की चपेट में उत्तर कोरिया 
किम जोंग उन ने 2011 में जब से उत्तर कोरिया की सत्ता संभाली हैं, वह सबसे कठिन दौर का सामना कर रेह हैं. दक्षिण कोरियाई केंद्रीय बैंक के मुताबिक, 2020 में देश की अर्थव्यवस्था कोरोनोवायरस, प्राकृतिक आपदाओं और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों के कारण दो दशकों में सबसे खराब और तेज गिरावट की दौर से गुजर रही है. देश का सकल घरेलू उत्पाद नीचे गिर गया है. उत्तर कोरिया में भीषण आर्थिक और खाद्यान संकट पैदा हो गया. इसे संकट से उबरने के लिए किम जोंग अपने परमाणु कार्यक्रमों और सैन्य खर्चों में कटौती करने पर भी विचार कर रहे हैं. 

Zee Salaam Live Tv

Trending news