Historic! इंसान के जिस्म में लगा दिया सुअर का दिल, फिर हुआ ये चमत्कार
Advertisement

Historic! इंसान के जिस्म में लगा दिया सुअर का दिल, फिर हुआ ये चमत्कार

Pig Heart Implantation In US: भारत में भी बड़ी तादाद में दिल की मरीज हैं. अगर सुअर के दिल का प्रत्यारोण कामयाब रहा तो यह भारत के लिए भी राहत की खबर होगी.

प्रतीकात्मक फोटो

Pig Heart Implantation In US:: आज के दौर में अंग दान की बड़ी दिक्कत है. ऐसे में डॉक्टरों ने एक बड़ी कामयाबी हासिल की है. अमेरिकी डॉक्टरों ने 57 साल के एक शख्स में आनुवंशिक रूप से संशोधित सुअर से एक दिल को प्रत्यारोपित किया है. विज्ञान जगत में यह बड़ी कामयाबी मानी जा रही है. 

अंग दान की कमी की परेशानी होगी दूर
सुअर के दिल का प्रत्यारोपण (Pig Heart Implantation) अंग दान की कमी की समस्या को हल करने में मदद कर सकता है. यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल स्कूल में यह ऐतिहासिक काम शुक्रवार को हुआ. युनिवर्सिटी की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया कि जानवर से इंसान प्रत्यारोपण मील का पत्थर का साबित हो सकता है. 

निगरानी में है मरीज
युनिवर्सिटी की तरफ से बताया गया कि मरीज डेविड बेनेट को इस प्रत्यारोपण (Pig Heart Implantation) के लिए सही नहीं माना जा रहा था लेकिन जान बचाने के लिए यह फैसला तब लिया गया जब उनकी सेहत काफी खराब हो गई. प्रत्यारोपण के बाद मरीज ठीक है. उन्हें गहरी निगरानी में रखा गया है. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली में कोविड पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 25 फीसदी हुई; जानें, बिहार और महाराष्ट्र का हाल

मरीज ने कहा यह अंधेरे में शॉट खेलने जैसा है
मरीज ने अंग प्रत्यारोपण के एक दिन पहले कहा था कि, “या तो मर जाऊं या फिर यह प्रत्यारोपण किया जाए. मैं जीना चाहता हूं. मुझे पता है कि यह अंधेरे में शॉट खेलने जैसा है, लेकिन यह मेरी आखिरी पसंद है.”

बड़ी कामयाबी
दिल ट्रांसप्लांट (Pig Heart Implantation) करने वाले डॉक्टर ने कहा “यह एक कामयाब सर्जरी थी और हमें अंग की कमी को हल करने के लिए एक कदम और करीब लाती है”.

110000 लोग दिल के मरीज 
बताया जाता है कि करीब 110,000 अमेरिकी वर्तमान में अंग प्रत्यारोपण का इंतजार कर रहे हैं और हर साल 6,000 से ज्यादा मरीजों की मौत हो जाती है. भारत में भी बड़ी तादाद में दिल की मरीज हैं. अगर सुअर के दिल का प्रत्यारोण (Pig Heart Implantation) कामयाब रहा तो यह भारत के लिए भी राहत की खबर होगी.

Zee Salaam Live TV: 

Trending news