तालिबान की तारीफ कर सुर्ख़ियों में आने वाली गर्भवती पत्रकार लौटेंगी स्वदेश
Advertisement

तालिबान की तारीफ कर सुर्ख़ियों में आने वाली गर्भवती पत्रकार लौटेंगी स्वदेश

न्यूजीलैंड की कोविड-19 संबंधी नीति के कारण बेलिस स्वदेश वापस नहीं जा पा रही थीं. उन्होंने मजबूरी में अफगानिस्तान में शरण ले रखी थी. 

Bellis JOURNALIST

वेलिंगटनः अफगानिस्तान में फंसने के बाद तालिबान सरकार की तारीफ करने वाली न्यूजीलैंड की गर्भवती पत्रकार बेलिस (Pregnant New Zealand journalist Bellis ) ने मंगलवार को कहा कि सरकार ने आखिरकार उन्हें स्वदेश वापसी का प्रस्ताव दे दिया और अब वह घर लौट जाएंगी. न्यूजीलैंड की कोविड-19 संबंधी नीति के कारण बेलिस (Pregnant New Zealand journalist Bellis ) स्वदेश वापस नहीं जा पा रही थीं. सरकार के इस प्रस्ताव को उसके रुख में परिवर्तन के तौर पर देखा जा रहा है.इसके पहले न्यूजीलैंड के अधिकारियों ने कहा था कि 35 वर्षीय बेलिस को स्वदेश वापसी से पहले पृथक-वास के लिए निर्धारित होटलों में स्थान पाने के लिए फिर से आवेदन करना होगा, लेकिन उप प्रधानमंत्री ग्रांट राबर्टसन ने कहा कि बेलिस को एक कमरे के लिए वाउचर प्रदान किया गया है.

सरकार को चुनौती देना जारी रखेंगी बेलिस
बेलिस ने एक बयान में कहा कि मैं अपनी बच्ची को जन्म देने के लिए मार्च की शुरुआत में अपने देश न्यूजीलैंड वापस जाऊंगी. हम घर लौटने और इस खास मौके पर परिवार और दोस्तों के बीच रहने को लेकर बहुत उत्साहित हैं. बेलिस ने कहा कि वह न्यूजीलैंड वासियों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहती हैं. उन्होंने कहा कि वह सीमा नियंत्रण समाधान के मामले में सरकार को चुनौती देना जारी रखेंगी. अब 25 सप्ताह की गर्भवती बेलिस ने कहा कि उसने पहले लॉटरी-शैली प्रणाली के माध्यम से न्यूजीलैंड में प्रवेश की असफल कोशिश की थी. इसके बाद आपातकालीन वापसी के लिए आवेदन किया था, लेकिन इसे भी अस्वीकार कर दिया गया था.

न्यूजीलैंड के लिए शर्मिंदगी का विषय बन गया था ये मामला 
यह मामला हाल ही में न्यूजीलैंड के लिए शर्मिंदगी का विषय बन गया था. विदेश में न्यूजीलैंड के हजारों नागरिक सैन्य-संचालित पृथक-वास वाले होटलों में स्थान पाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं. इस बीच बेलिस ने एक पोस्ट लिखकर अपने अफगानिस्तान प्रवास और वहां तालिबान के अधिकारियों से मिली सहायता की तारीफ की थी. उनका यह पोस्ट दुनिया भर में वायरल हो गया था और इस तरह बेलिस अचानक चर्चा में आ गई थीं. न्यूजीलैंड की पृथक-वास प्रणाली के प्रमुख क्रिस बनी ने कहा कि बेलिस को नया प्रस्ताव दिया गया था, क्योंकि अफगानिस्तान के हालात बेहद खतरनाक थे और वहां आतंकवाद का खतरा था.

अल जजीरा के लिए काम करती थीं बेलिस 
बेलिस पिछले साल अल जजीरा के लिए काम करते हुए अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी से जुड़ी खबरों को दे रही थीं. वह सितंबर में कतर लौटीं तो उन्हें पता चला कि वह अपने साथी और फ्रीलांस फोटोग्राफर जिम ह्यूलेब्रोक के साथ रहते हुए गर्भवती हुईं. जिम ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ के लिए काम कर रहे थे. कतर में विवाहेतर यौन संबंध अवैध हैं, इससे बेलिस ने कतर छोड़ने की कोशिश की. इसके बाद उन्होंने न्यूजीलैंड वापस जाने का प्रयास किया लेकिन अनुमति नहीं मिली.

वीजा अवधि खत्म होने के कारण छोड़ना पड़ा था बेल्जियम
बेलिस ने नवंबर में अल जजीरा से इस्तीफा दे दिया और साथी ह्यूलेब्रोक के मूल देश बेल्जियम चली गईं, लेकिन वीजा अवधि खत्म होने के कारण उसे देश छोड़ना पड़ा. इसके बाद वह अफगानिस्तान लौंट आई, क्योंकि उसके वीजा की अवधि शेष थी. अब न्यूजीलैंड के अधिकारियों ने कहा है कि वह बेलिस के वाउचर में ह्यूलेब्रोक का भी नाम जोड़ेंगे, लेकिन केवल तभी जब दोनों एक ही उड़ान से न्यूजीलैंड आएं. 

Zee Salaam Live Tv

Trending news