बिना गलती के जेल में काटी 43 साल की सजा; रिहाई पर हुई पैसों की बारिश
Advertisement

बिना गलती के जेल में काटी 43 साल की सजा; रिहाई पर हुई पैसों की बारिश

कंसास सिटीः अमेरिका में एक तिहरे हत्याकांड में दोषी ठहराए गए और 43 साल जेल में बिताने वाले एक शख्स के लिए 14 लाख डाॅलर से ज्यादा की रकत जुटाई गई है. दरअसल शख्स को गलत तरीके से दोषी ठहराया गया था और हाल ही में न्यायाधीश ने उसकी सजा को पलट दिया था.

Kevin Strickland

कंसास सिटीः अमेरिका में एक तिहरे हत्याकांड में दोषी ठहराए गए और 43 साल जेल में बिताने वाले एक शख्स के लिए 14 लाख डाॅलर से ज्यादा की रकत जुटाई गई है. दरअसल शख्स को गलत तरीके से दोषी ठहराया गया था और हाल ही में न्यायाधीश ने उसकी सजा को पलट दिया था. केविन स्ट्रिकलैंड (Kevin Strickland) की रिहाई के लिए ‘मिडवेस्ट इनोसेंस प्रोजेक्ट’ ने अभियान चलाया और चंदा इकट्ठा करने के लिए गोफंडमी की स्थापना की ताकि मिसौरी से मुआवजा नहीं मिलने की स्थिति में उन्हें सम्मानपूर्वक जिंदगी गुजारने में मदद मिल सके.

अपीलीय अदालत ने दिया रिहाई का आदेश 
राज्य गलत फैसले की वजह से कारावास की सजा भुगतने वाले सिर्फ उन्हीं लोगों को भुगतान की अनुमति देता है जिन्हें डीएनए साक्ष्य के माध्यम से दोषमुक्त किया गया हो, इसलिए 62 वर्षीय स्ट्रिकलैंड इसके योग्य नहीं होंगे. मिसौरी की अपीलीय अदालत के न्यायाधीश ने मंगलवार को उनकी रिहाई का आदेश दिया, जिसमें पाया गया कि स्ट्रिकलैंड को दोषी ठहराने के लिए इस्तेमाल किए गए सबूतों को नकार दिया गया था.

जेल जाते वक्त 18 साल के केविन 
स्ट्रिकलैंड की मदद के लिए शनिवार शाम तक 14.5 लाख अमेरिकी डॉलर से ज्यादा का चंदा जुटाया गया था. स्ट्रिकलैंड ने हमेशा कहा कि वह घर पर टीवी देख रहे थे और उनका 1978 में हुई उन हत्याओं से कोई लेना-देना नहीं था. घटना के वक्त वह 18 साल के थे. जेल से छूटने पर उन्होंने कहा कि वह ‘‘ईश्वर के शुक्रगुजार हैं. 

Zee Salaam Live Tv

Trending news