एक किलो चावल की कीमत 3 लाख और 2 किलो आलू की कीमत 1 लाख रुपये, जानिए इस देश के हालात
Advertisement

एक किलो चावल की कीमत 3 लाख और 2 किलो आलू की कीमत 1 लाख रुपये, जानिए इस देश के हालात

लैटिन अमेरिकी मुल्क वेनेजुएला कभी तेल के दम पर आलीशान ज़िंदगी जीता था लेकिन आज यहां महंगाई का हाल ये है किय यहां लोग बैग और बोरों में नोट भरकर ले जाते हैं 

फाइल फोटो

अपने मिनरल तेल, गैस, बीचेज़ और ख़ूबसूरत लड़कियों के लिए मशहूर यह मुल्क इन दिनों ज़बरदस्त संकट के दौर से गुज़र रहा है. ये बड़े ताज्जबु की बात है कि दुनिया में तेल का सबसे बड़ा स्टॉक रखने वाले और गैस का छठे नंबर पर स्टॉक रखने वाले मुल्क में आज हालत ये है कि उनको एक लाख बोरिवल का करेंसी नोट जारी करना पड़ रहा है. लैटिन अमेरिकी मुल्क वेनेजुएला कभी तेल के दम पर आलीशान ज़िंदगी जीता था लेकिन आज यहां महंगाई का हाल ये है किय यहां लोग बैग और बोरों में नोट भरकर ले जाते हैं और हाथ में छोटी सी पोलीथीन में घर के लिए थोड़ा सा सामान खरीदकर ले जाते हैं.

वेनेज़ुएला में एक किलो चावल की कीमत 3 लाख रुपये है और दो किलो आलू के लिए के लोगों को एक लाख रुपये अदा पड़ रहे हैं. यानी वेनेजुएला में इन दिनों ज़िंदगी बिलकुल भी आसान नहीं है या यूं कहिए कि बेहद मुश्किल है. एक अंग्रेजी मीडिया की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि वेनेजुएला में रुपये की क़ीमत में कमी के सबब ये मुल्क अब बड़ी क़ीमत वाले नोटों को छापने का मंसूबा बना रहा है. अब पहले तो ये जान लीजिए कि वेनेजुएला का रुपया है बोलिवर और वेनेजुएला की सरकार अब 1 लाख बोलिवर का नोट छापने जा रही है.

इस मुल्क की माली हालत इतनी ख़राब है कि इस एक लाख बोलिवर की कीमत तब भी महज़ 0.23 US डॉलर ही होगी और इतने में यहां के लोग सिर्फ 2 किलो आलू या आधा किलो चावल ही खरीद पाएंगे.

ऐसा इसलिए हुआ कि पिछले पांच साल में करेंसी का रिवैलुएशन हुआ है और कहा ये जा सकता है कि पिछले 15 साल में मनी इंफ्लेशन जो है वो बढ़कर साढ़े 5 करोड़ तक पहुंच गई है. इसकी वजह ये है कि वेनेजुएला ने अवाम को लुभाने वाली पॉलिसीज़ बनाकर लोगों को बहलाकर सिर्फ़ उलझाते रहे और लोगों की भलाई के लिए कोई काम नहीं किया गया.

वेनेजुएला की सच्चाई ये भी है कि यहां अर्थव्यवस्था चरमरा गई है. मुल्क को सोना बेचकर सामान खरीदना पड़ रहा है. वेनेजुएला में लाखों लोग हर रात भूखे पेट सोते हैं. यहां तक़रीबन सात लाख लोग ऐसे हैं जिनके पास दो वक्त का खाना खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं. इसी वजह से 30 लाख लोगों ने पड़ोसी मुल्क ब्राजील, कंबोडिया, इक्वाडोर और पेरू में पनाह ले ली है.

ये तब है, जब वेनेजुएला के पास सऊदी अरब से भी ज़्यादा तेल है. सोने और हीरे की खदानें हैं. सऊदी से अलग यहां लोग खेती भी कर सकते हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि वेनेजुएला इस हालत में पहुंचा कैसे? इसका जवाब है भ्रष्टाचार, सरकार की गलत पॉलिसीज़ और मुफ्त की स्कीमें. कहा तो ये भी जाता है कि वेनेजुएला में पैदल चलने के लिए भी लोगों को घूस देनी पड़ती है.

Zee Salaam LIVE TV

Trending news