सऊदी अरब का भारत को दिवाली गिफ्ट! POK, गिलगित-बाल्टिसतान को पाक के नक्शे से हटाया
Advertisement

सऊदी अरब का भारत को दिवाली गिफ्ट! POK, गिलगित-बाल्टिसतान को पाक के नक्शे से हटाया

सऊदी अरब ने 21-22 नवंबर को जी-20 शिखर सम्मेलन के आयोजन की अपनी सदारत (अध्यक्षता) के लिए 20 रियाल (सऊदी करंसी) का एक बैंकनोट जारी किया.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: कुछ दिनों पहले तक पाकिस्तान जिस मुल्क को अपने अच्छे दोस्तों में शुमार किया करता था उसने अब हिंदुस्तान के हक में एक बड़ा कदम उठाया है. दरअसल पाकिस्तान के कब्ज़े वाले इलाके POK और गिलगित बाल्टिस्तान को सऊदी अरब ने पाकिस्तान ने नक्शे से हटा दिया है. सऊदी का यह कदम पाकिस्तान के बड़ा झटका साबित हो सकता है. 

सऊदी अरब ने 21-22 नवंबर को जी-20 शिखर सम्मेलन के आयोजन की अपनी सदारत (अध्यक्षता) के लिए 20 रियाल (सऊदी करंसी) का एक बैंकनोट जारी किया. इसी बैंक नोट पर दुनिया की नक्शे में गिलगित बाल्टिस्तान और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (POK) को पाकिस्तान के हिस्सों के तौर पर नहीं दिखाया है. बताया जा रहा है कि पहले इन इलाकों को पाकिस्तान के नक्शे में दिखाया गया था. लेकिन बाद में उन्हें हटा दिया गया. 

इस मामले में POK कारकुन (कार्यकर्ता) अमजद अयूब मिर्ज़ा ने ट्वीट कर यह दावा किया है और लिखा है कि भारत के लिए सऊदी अरब का दिवाली तोहफा, पाकिस्तान के नक्शे से गिलगित बाल्टिस्टान और कश्मीर को हटाया. 

बता दें कि सऊदी अरब और पाकिस्तान के दरमियान यह कशीदगी तब से जारी जब भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35A को रद्द कर दिया था. क्योंकि पाकिस्तान उस वक्त चाहता था कि सऊदी अरब भारत के खिलाफ ओआईसी (Organisation of Islamic Cooperation) की मीटिंग बुलाए और भारत के खिलाफ सख्त एक्शन ले, लेकिन उस वक्त सऊदी समेत तमाम मुस्लिम मुल्कों ने भारत का साथ दिया था. हालांकि चीन और तुर्की ने पाकिस्तान की हिमायत की थी. 

जिसके बाद सऊदी का अरब का झुकाव भारत की तरफ देखते हुए पाकिस्तान ने उससे मुंह मोड़ लिया और वो तुर्की से गहरे रिश्ते बनाने लगा. पाकिस्तान की तुर्की की तरफ झुकाव देखते हुए सऊदी अरब ने उससे वह कर्ज मांगना शुरू कर दिया जिसे पाकिस्तान ने सऊदी से अपने देश को चलाने के लिए लिया था. इतना ही नहीं पाकिस्तान को रियायती दरों पर सऊदी अरब से तेल भी मिलता था जिसे भी सऊदी अरब ने बंद कर दिया.

Zee Salaam LIVE TV

Trending news