Shanghai Lockdown: चीन सरकार ने लाखों लोगों को किया कैद, बिल्डिगों से गूंज रही हैं चीखें; वीडियो वायरल
Advertisement

Shanghai Lockdown: चीन सरकार ने लाखों लोगों को किया कैद, बिल्डिगों से गूंज रही हैं चीखें; वीडियो वायरल

Shanghai Lockdown: चीनी सरकार ने चीन में सख्त कोविड नीति के तहत संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 5 अप्रैल से ही शंघाई को पूरी तरह बंद कर दिया है. जहां करीब 26 करोड़ लोगों को सरकार ने घरों में बंद कर दिया है. 

File Photo

शंघाई: चीनी सरकार 'जीरो कोविड पॉलिसी' का पालन कर रही है. चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की सरकार ने चीन के सबसे बड़े शहर शंघाई में फैले कोविड को देखते हुए पूरे शहर में कठोर लॉकडाउन लगा दिया है.लेकिन इस सख्त लॉकडाउन से वहां के लोग बिल्कुल खुश नहीं है और उनकी नाराजगी इस वीडियों में साफ तौर पर देखा जा सकता है. इस वीडियो में लोगों को अपने अपार्टमेंट में चिल्लाते हुए सुना जा सकता है. सोशल मीडिया में लगातार वीडियों वायरल हो रहे हैं जिसमें वहां की जनता स्थानीय अधिकारियों से लड़ते देखा जा सकता है. लोग सरकार को धमकी दे रहे हैं कि इस लॉकडाउन का परिणाम बहुत बुरा होगा.

26 करोड़ लोगों को सरकार ने किया घरों में बंद 
चीनी सरकार ने चीन में सख्त कोविड नीति के तहत संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 5 अप्रैल से ही शंघाई को पूरी तरह बंद कर दिया है. जहां करीब 26 करोड़ लोगों को सरकार ने घरों में बंद कर दिया है. 

स्वास्थ्य वैज्ञानिक डॉ एरिक फीगल-डिंग ने शंघाई के लोगों को घरों में कैद होने का वीडियो सोशल मीडिया में पोस्ट किया है और लिखा है 'अपार्टमेंट से चीन के लोग स्थानीय बोली शंघानी में चिल्ला रहे हैं'.

 

 

यह भी पढ़ें: शहबाज़ शरीफ होंगे पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री; रात 8:30 बजे लेंगे शपथ

डॉ एरिक फीगल-डिंग ने अपने ट्वीट में लिखा, 'लॉकडाउन के सातवें दिन शंघाई के निवासी अपने ऊंचे अपार्टमेंट्स से चिल्ला रहे हैं. चिल्लाने वाले एक शख्स ने कहा कि बहुत परेशानी होने वाली हैं. वो कहता हैं कि सरकार लोगों को ज्यादा दिन तक रोककर नहीं रख सकती.

 

 

उन्होंने वीडियो की सत्यता की पुष्टि करते हुए लिखा, 'वीडियो पूरी तरह सहीं है. मेरे सूत्रों ने इसे सत्यापित किया है. शंघानी एक स्थानीय बोली है. चीन में केवल 14 करोड़ लोग ही चीनी बोलते हैं जबकि आबादी देखें तो चीन की आबादी 1.3 अरब है. मैं इस भाषा को जानता हूं क्योंकि मेरी पैदाइश चीन में हुई थी.'

 

लोगों के पास खाने पीने की कमी
चीन के शंघाई शहर में सख्त लॉकडाउन के कारण घरों में कैद लोगों के पास खाने-पीने के सामानों की भारी कमी हो गई है. ऐसे में एक और वीडियों वायरल हो रहा है जिसमें लोग सब्जियों को कम खर्च करते हुए अधिक दिन तक बचाने का कोशिश कर रहे हैं. अकेले शंघाई में  रविवार को 25 हजार कोविड संक्रमण के मामले सामने आए हैं जिसको देखते हुए सरकार ने यह सख्त कदम उठाया है. चीनी सरकार ने सिर्फ
स्वयंसेवकों, स्वास्थ्यकर्मियों, और समान की डिलीवरी करने वालों को सड़कों पर निकलने की इजाजत दी है.

Zee Salaam Video:

Trending news