New president of UAE: शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान यूएई के नए राष्ट्रपति बने
Advertisement

New president of UAE: शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान यूएई के नए राष्ट्रपति बने

United Arab Emirates: यूएई के राष्ट्रपति एवं अबू धाबी के शासक शेख खलीफा बिन जायद अल नाह्यान का शुक्रवार को निधन हो गया था. वो 2004 से इस पद पर थे. 

 

शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान

दुबई: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में शासकों ने शनिवार को घोषणा की कि उन्होंने सर्वसम्मति से शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान (Sheikh Mohamed bin Zayed Al Nahyan) को देश का राष्ट्रपति नियुक्त किया है. राज्य द्वारा संचालित डब्ल्यूएएम समाचार एजेंसी ने कहा कि देश के सात शेखों के शासकों ने अबू धाबी के अल मुश्रीफ पैलेस में आयोजित एक बैठक में यह निर्णय लिया है. गौरतलब है कि यूएई के राष्ट्रपति एवं अबू धाबी के शासक शेख खलीफा बिन जायद अल नाह्यान (Sheikh Khalifa bin Zayed Al Nahyan) का शुक्रवार को निधन हो गया था. दुबई में यह तीसरी बार हुआ है, जब सात शेखों ने एक स्वतंत्र राष्ट्र बनने के बाद से एक नये राष्ट्रपति का चयन किया है. शेख खलीफा ने अपने पिता मरहूम शेख जायद बिन सुल्तान अल नाह्यान की जगह ली थी. शेख जायद बिन सुल्तान अल नाह्यान 1971 में अमीरात के अस्तित्व में आने के बाद से लेकर दो नवंबर 2004 को अपने निधन तक यूएई के पहले राष्ट्रपति रहे. 

दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने ट्विटर पर कहा, "हम उन्हें बधाई देते हैं और हम और हमारे लोग उनके प्रति निष्ठा रखने का संकल्प लेते हैं. खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को यूएई सशस्त्र बलों को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है. उनके नेतृत्व में, यूएई (UAE) सशस्त्र बल एक अग्रणी संस्थान के रूप में उभरा है जिसकी अंतरराष्ट्रीय सैन्य संगठनों द्वारा व्यापक रूप से प्रशंसा की जाती है.

Zee Salaam embed

Trending news