इस देश में मुस्लिम महिला फौजियों को हिजाब पहनने की मिली इजाज़त
Advertisement

इस देश में मुस्लिम महिला फौजियों को हिजाब पहनने की मिली इजाज़त

इससे पहले न्यूज़ीलैंड की सरकार ने भी मुस्लिम पुलिस महिलाओं की वर्दी में हिजाब को शामिल कर दिया था. कांस्टेबल जीना अली न्यूज़ीलैंड पुलिस की पहली ऐसी कर्मी बनी थी जिन्होंने पुलिस की वर्दी में शामिल किए गए खास हिजाब को पहना था. 

इस देश में मुस्लिम महिला फौजियों को हिजाब पहनने की मिली इजाज़त

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका ने मुस्लिम महिला फौजियों के यूनिफॉर्म में बदलाव करते हुए ड्यूटी के दौरान हिजाब पहनने की इजाज़त दे दी है. इससे पहले पिछले साल जनवरी में अफ्रीका की एक सैन्य अदालत ने एक महिला अफसर के खिलाफ आरोप खारिज किया था, जिन पर फौजी टोपी के अंदर हिजाब पहनने का आरोप था. 

यह भी पढ़ें: नाबालिग लड़की का हाथ पकड़ना और पेंट की जिप खोलना यौन शोषण नहीं: बॉम्बे हाईकोर्ट

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका की फौज में शामिल मेजर फातिमा को जून 2018 में इसका मुजरिम ठहराया था. बताया जा रहा है कि फातिमा ने यूनिफॉर्म से हिजाब उतारने का अपने इंसट्रक्टर को आदेश मानने से इनकार कर दिया था. हालांकि पिछले साल केपटाउन की सैन्य अदालत ने खातून अफसर के खिलाफ तमाम आरोपों को खारिज कर दिया था और कहा था कि महिला फोजी अफसर ड्यूटी के दौरान सर पर काला कपड़ा बांध सकती हैं. 

यह भी पढ़ें: पुरानी रिवायतों को पीछे छोड़ डॉ. शाहीन जाफरी ने कायम की बड़ी मिसाल

जिसके बाद अब दक्षिण अफ्रीका की फौज में बाकायदा इसको अपनी ड्रेस पॉलिसी में शामिल कर लिया है और ड्यूटी के दौरान मुस्लिम महिला को हिजाब पहनने की इजाज़त दी है. 

यह भी पढ़ें: अयोध्या के धन्नीपुर में बन रही मस्जिद में नमाज पढ़ना और चंदा देना हराम: ओवैसी

न्यूज़ीलैंड ने भी पिछले साल दी मंजूरी
इससे पहले न्यूज़ीलैंड की सरकार ने भी मुस्लिम पुलिस महिलाओं की वर्दी में हिजाब को शामिल कर दिया था. कांस्टेबल जीना अली न्यूज़ीलैंड पुलिस की पहली ऐसी कर्मी बनी थी जिन्होंने पुलिस की वर्दी में शामिल किए गए खास हिजाब को पहना था. जानकारी के मुताबिक पुलिस न्यूज़ीलैंड की पुलिस यूनिफॉर्म में हिजाब को शामिल करने की मांग स्टाफ की तरफ से साल 2018 में की गई थी. जिसे नवंबर 2020 में मंजूरी मिली थी.

यह भी पढ़ें: इस ट्रेन में सफर करते समय घर में हुई चोरी तो मिलेगा मुआवजा

"ज्यादा से ज्यादा मुस्लिम महिलाएं होगी पुलिस में शामिल"
इस पर ज़ीना अली का कहना था कि हिजाब को पुलिस यूनिफॉर्म का हिस्सा बनाने का फैसला ज्यादा सा ज्यादा मुस्लिम महिलाओं को पुलिस में शामिल होने के मकसद से किया गया है. बता दें कि ज़ीना अली फिजी में पैदा हुई थीं लेकिन बचपन में ही न्यूज़ीलैंड चली गईं थीं. उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि न्यूज़ीलैंड के क्राइसट चर्च में हुए आतंकवादी हमले के बाद पुलिस ज्वाइन करने का फैसला लिया था.

यह भी पढ़ें: ससुर की एक जिद से रातों-रात करोड़पति बन गई संगीता, ढाई करोड़ रुपए से करेगी ये काम

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news