दक्षिण कोरिया लाया कुत्ते के मांस पर प्रतिबंध का प्रस्ताव; समर्थन और विरोध में बंटे लोग
Advertisement

दक्षिण कोरिया लाया कुत्ते के मांस पर प्रतिबंध का प्रस्ताव; समर्थन और विरोध में बंटे लोग

दक्षिण कोरिया (South Korea) ने कहा है कि कुत्ते का मांस (Dog Meat) खाने को गैरकानूनी घोषित करने पर विचार करने के लिए वह कार्य बल का गठन करेगा, जिसके बाद देश के लोग इस प्रस्ताव के समर्थन और विरोध में बंटते दिखाई दे रहे हैं. 

 

अलामती तस्वीर

सोलः दक्षिण कोरिया (South Korea) ने जुमेरात को कहा कि कुत्ते का मांस (Dog Meat) खाने को गैरकानूनी घोषित करने पर विचार करने के लिए वह कार्य बल का गठन करेगा. गौरतलब है कि देश के राष्ट्रपति मून जे-इन ने करीब दो महीने पहले देश में कुत्ते का मांस खाने की सदियों पुराने खाने-पीने की इस आदत को बदलने पर विचार करने की पेशकश की थी. दरअसल दक्षिण कोरिया में कुत्ते का मांस (Dog Meat) बेचने वाले रेस्तरां बंद होने की कगार पर हैं क्योंकि युवा वर्ग कुत्ते का मांस खाना कुछ खास पसंद नहीं कर रहा है और पालतू जानवर (कुत्ते-बिल्ली आदि पालने) का चलन भी बढ़ रहा है. 

कुत्ते खाने वाले लोग कर करे हैं प्रस्ताव का विरोध 
इसके बावजूद, हाल में हुए सर्वेक्षण में ऐसा सामने आया है कि भले ही लोग कुत्ते का मांस ना खाते हों, लेकिन ज्यादा से ज्यादा लोग इसपर बैन लगाने के खिलाफ हैं. कृषि मंत्रालय सहित सरकार के सात विभागों द्वारा जारी संयुक्त बयान में कहा गया है कि उन्होंने अधिकारियों, नागरिक/असैन्य विशेषज्ञों और संबंधित संगठनों से जुड़े लोगों का एक समूह गठित करने का फैसला लिया है जो कुत्ते के मांस पर प्रतिबंध लगाने की संभावनाओं पर अपना विचार/सिफारिश दे सके.

पशु अधिकार कार्यकर्ता सरकार के पक्ष में 
बयान में कहा गया है कि प्रशासन कुत्तों के फार्म, रेस्तरां और अन्य जगहों से भी सूचनाएं एकत्र करेगा और इस संबंध में जनता के विचार जानेगा. यह दक्षिण कोरिया की तरफ से पहला प्रयास होगा, लेकिन सरकार का कहना है कि इस पूरी कवायद का मतलब यह नहीं है कि कुत्ते का मांस खाने पर प्रतिबंध लगाया ही जाएगा. हालांकि, सरकार के इस ढुलमुल रवैये के चलते उसे कुत्ते पालने वाले लोगों और पशु अधिकार कार्यकर्ताओं दोनों ही की आलोचना का सामना करना पड़ रहा है.

खाने के लिए कुत्तों की होती है फार्मिंग
कुत्ता पालने वाले किसानों के संघ के महासचिव जो यांगबांग के मुताबिक, दक्षिण कोरिया में प्रति वर्ष खाने के मकसद से करीब 10 से 15 लाख कुत्तों को मार दिया जाता है. 10-20 साल पहले इनकी संख्या कई लाख होती थी. देश में इस समय हजारों किसान प्रति वर्ष मांस प्राप्त करने के लिए 10 से 20 लाख कुत्तों का प्रजनन करवाते हैं. 

Zee Salaam Live Tv

Trending news