उईगर मुसलमानों पर ज़ुल्म के खिलाफ सख्त हुआ अमेरिका, चीन के 4 अफसरों पर लगाई पाबंदी

इस सिलसिले में अमेरिका ने चीन की एक तंज़ीम और 4 सीनियर अफसरों को पाबंदी आयद की हैं. अमेरिका इन अफसरों को चीन के शिनजियांग सूबे में उईगर मुसलमानों पर ज़ुल्म के मुजरिम बताया है.

उईगर मुसलमानों पर ज़ुल्म के खिलाफ सख्त हुआ अमेरिका, चीन के 4 अफसरों पर लगाई पाबंदी
फाइल फोटो

वॉशिंगटन: चीन में उईगर मुसलमानों पर हो रहे ज़ुल्म के खिलाफ अमेरिकी सख्त एक्शन लिया है. इस सिलसिले में अमेरिका ने चीन की एक तंज़ीम और 4 सीनियर अफसरों को पाबंदी आयद की हैं. अमेरिका इन अफसरों को चीन के शिनजियांग सूबे में उईगर मुसलमानों पर ज़ुल्म के मुजरिम बताया है. 

अमेरिकी हुकूमत के इस हुक्म में मुतअल्लिका चीनी अफसरों और तंज़ीम को  एक्सयूएआर (Xinjiang Uyghur Autonomous Region) में अक्लियतों के इंसानी हुकूक की खिलाफवर्ज़ी करने, उन्हें जिस्मानी अज़ियतें देने, बगैर किसी जुर्म के जेलों में बंद करने वगैरा का मुजरिम ठहराया गया है. इस पाबंदी के तहत, मुल्ज़िमीन से इक्तेसादी या किसी भी तरह का तअल्लुक रखने की मनाही है. 

जानकारी के मुताबिक जिन अफसरों पर पाबंदी लगाई है उनमें एक्सयूएआर के चीनी कम्युनिस्ट पार्टी सैक्रेटरी चेन क्वांगो, साबिक नायब पार्टी सैक्रेटरी झू हैलुन, शिनजियांग पब्लिक सिक्योरिटी ब्यूरो के पार्टी सैक्रेटरी वैंग मिंगशान और साबिक पार्टी सैक्रेटरी हुओ लियुजुन शामिल हैं.

Zee Salaam Live TV