• Home
  • कोविड -19 महामारी, सर्दी से संबंधित बीमारियों के बीच अंतर का पता लगाना वास्तव में कठिन हो गया है

ARTICLES

कोविड -19 महामारी, सर्दी से संबंधित बीमारियों के बीच अंतर का पता लगाना वास्तव में कठिन हो गया है

कोविड -19 महामारी, सर्दी से संबंधित बीमारियों के बीच अंतर का पता लगाना वास्तव में कठिन हो गया है
By admin | Updated : May 16, 2022 , 7:09 am IST

शिशुओं में निम्न रक्त शर्करा उनके विकास को प्रभावित कर सकता है और जीवन में बाद में मस्तिष्क को नुकसान भी पहुंचा सकता है। लेकिन एक नए अध्ययन के अनुसार, समय पर उपचार बच्चों में मस्तिष्क क्षति के जोखिम को कम करने में सक्षम हो सकता है।

 

हाइपोग्लाइसीमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपके रक्त शर्करा या ग्लूकोज का स्तर सामान्य से कम हो जाता है। अध्ययनों से पता चलता है कि निम्न रक्त शर्करा का स्तर हर छह में से एक बच्चे को प्रभावित करता है। तो, ग्लूकोज मस्तिष्क और शरीर के लिए ऊर्जा का प्राथमिक स्रोत है, जिसका अर्थ है कि कम ग्लूकोज का स्तर आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। यह 4.5 साल से कम उम्र के बच्चे के न्यूरोडेवलपमेंट के लिए बदतर हो सकता है। जामा पत्रिका में प्रकाशित एक नए अध्ययन में पाया गया कि हाइपोग्लाइसीमिया के उपचार से शिशुओं में दीर्घकालिक मस्तिष्क क्षति को रोका जा सकता है। वाटरलू और ऑकलैंड विश्वविद्यालयों का शोध यह दिखाने के लिए अपनी तरह का पहला है कि हाइपोग्लाइसीमिया वाले शिशुओं में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने से मस्तिष्क क्षति को रोकता है।

 

हाइपोग्लाइसीमिया एक बच्चे के विकास को कैसे प्रभावित करता है?

 

जबकि यह अच्छी तरह से समझा जाता है कि हाइपोग्लाइसीमिया एक बच्चे के प्रारंभिक विकासात्मक पाठ्यक्रम के रूप को प्रभावित करता है, हमारे ज्ञान में एक बड़ा शून्य है कि हाइपोग्लाइसीमिया बच्चे के विकास को कैसे प्रभावित करता है।