Advertisement
trendingPhotos1287065
photoDetails1hindi

Vastu Tips: बाथरूम में भूलकर भी न रखें ये चीजें, वास्तुदोष के कारण हो जाएंगे कंगाल

Bathroom Vastu Tips: खुशहाल लाइफ की तमन्ना कर किसी को होती है. हालांकि, कई बार देखा जाता है कि लोगों के काफी मेहनत करने के बाद भी आर्थिक स्थिति मजबूत नहीं हो पाती है. इसकी वजह वास्तुदोष हो सकती है. वास्‍तु के अनुसार, घर का हर हिस्सा महत्वूर्ण होता है. बेडरूम और किचन की तरह ही बाथरूम का भी अपना महत्व है. कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनको भूलकर भी बाथरूम में नहीं रखना चाहिए. 

1/7

बाथरूम में पौधों को भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए. पौधों का संबंध शुद्धता और सात्‍विकता से माना गया है. ऐसे में इन्हें बाथरूम में लगाने से बचना चाहिए. बाथरूम में साफ-सफाई का विशेषध्‍यान रखें. 

2/7

बाथरूम में कोई तस्‍वीर या फिर फोटो नहीं लगाई जानी चाहिए. इससे नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. घर में आर्थिक दिक्कत उत्पन्न होने लगती है. घर में रखा पैसा पानी की तरह बहने लगता है. ऐसे में बाथरूम में साज-सज्जा के लिए कोई फोटो नहीं लगाएं.

 

3/7

कई लोग बाथरूम के लिए अगल चप्पल का इस्तेमाल करते हैं, जिससे कि घर में पानी न फैले और गंदगी न हो. हालांकि, बाथरूम के लिए अलग से चप्पल रखते समय ये ध्यान रखें कि इन्हें दरवाजें के बाहर ही रखें और चप्पल सही-सलामत हो, यह टूटी हुई नहीं होनी चाहिए.

 

4/7

अक्सर लोग बाथरूम में कपड़े धोकर वहीं, नल के ऊपर रख देते हैं. ऐसा करना बिल्कुल भी ठीक नहीं है. बाथरूम में गीले कपड़े रखने से वास्‍तुदोष लगता है. ऐसे में बाथरूम में न कपड़े भीगोकर अधिक समय तक रखें और न ही कोई भी गीला कपड़ा रखें.

 

5/7

नहाते समय बालों का टूटना लाजमी है. हालांकि, नहाने के बाद टूटे हुए बालों को बाथरूम में नहीं छोड़ना चाहिए. इससे वास्तुदोष होता है और घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

 

6/7

कई लोग अपने बाथरूम में शीशा या आइना लगाकर रखते हैं. इससे जहां बाथरूम काफी अच्छा दिखता है. वहीं, लोगों को मुंह धोने, ब्रश करने और सेव करते समय सहुलियत होती है. हालांकि, वास्तु शास्त्र के अनुसार बाथरूम में शीशा नहीं लगाना चाहिए. फिर भी आप शीशा लगाना चाहते हैं, तो इसे बाथरूम के उत्तर या पूर्व की दिशा की तरफ वाले दीवार पर लगाएं. वहीं, कभी बाथरूम में टूटा हुआ शीशा न रखें.

 

7/7

बाथरूम में तांबे से बनी वस्तुओं को बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए. तांबे को शुद्ध धातु माना जाता है और इसका इस्तेमाल देवी-देवता की पूजा के लिए किया जाता है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़