Advertisement
trendingPhotos1409273
photoDetails1hindi

Lucky Plant: घर की बालकनी में लगा लें ये लकी प्लांट्स, चुंबक की तरह खुद खिंचा चला आएगा पैसा

Balcony Plants: वास्तु का सीधा संबंध घर की सुख-समृद्धि और खुशहाली से होता है. घर में पेड़-पौधे पॉजिटिव एनर्जी के लिए लगाए जाते हैं. घर की अलग-अलग जगह पर अलग तरह के पौधे लगाए जाते हैं, ताकि घर में सुख-समृद्धि का विकास हो. वास्तु शास्त्र में बालकनी के कुछ पौधों के बारे में बताया गया है, जो घर में धन आगमन के रास्ते खुलते हैं. 

 

मनी प्लांट

1/5
मनी प्लांट

मनी प्लांट अपने नाम की तरह की परिणाम दिखाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार इसे सही दिशा और सही जगह पर लगाना जरूरी है. इसे घर में लगाने से धन-वैभव और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. बालकनी में मनी प्लांट लगाने से न ये हरा भरा दिखता है, घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. घर की उत्तर दिशा में इसे लगाना चाहिए. वहीं, अगर उत्तर दिशा में लगाना संभव न हो, तो इसे पूर्व दिशा में भी लगाया जा सकता है. बता दें कि मनी प्लांट भूलकर भी दक्षिण दिशा में न लगाएं. 

तुलसी का पौधा

2/5
तुलसी का पौधा

वास्तु जानकारों का कहना है कि अगर बालकनी उत्तर या पूर्व या फिर उत्तर-पूर्व में हो तो बालकनी में तुलसी का पौधा लगाएं. बता दें कि हिंदू धर्म में तुलसी का संबंध भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी से होता है. ऐसे में घर में तुलसी का पौधा लगाने से दोनों की कृपा बनी रहती है. घर में लगा तुलसी का पौधा अगर हरा-भरा रहता है, तो ये घर में सुख-समृद्धि का सूचक है. इसलिए नियमित रूप से शाम के समय घी का दीपक जलाएं.

नींबू का पेड़

3/5
नींबू का पेड़

बालकनी के लिए वास्तु में नींबू के पेड़ को भी शुभ बताया गया है. ऐसा माना जाता है कि नारंगी या नींबू का पेड़ घर में जितने फल देता है, घर में धन की उतनी ही आमदनी बढ़ती है. कहते हैं कि नींबू की सुगंध वातावरण को शुद्ध करती है. साथ ही, बालकनी में लगा नींबू का पेड़ घर को बुरी नजर से बचाता है. इससे हर प्रकार की नकारात्मक शक्तियां दूर रहती हैं. 

नौबजिया का पौधा

4/5
नौबजिया का पौधा

वास्तु शास्त्र के अनुसार बालकनी में ये पौधा लगाना सबसे उत्तम माना गया है. इस पौधे की देखरेख करना बहुत आसान होता है. देखने में बहुत खूबसूरत और आकर्षक होता है. इसमें सुबह छोटे-छोटे लाल रंग के फूल खिलते हैं, जो मन और दिमाग दोनों को शांत करते हैं. कहते हैं कि प्रसन्न होकर काम करने से व्यक्ति के लिए नए तरक्की के रास्ते खुलते हैं. 

पाम ट्री

5/5
पाम ट्री

वास्तु के हिसाब से पाम ट्री को भी बहुत शुभ माना गया है. एरेका पाम अच्छा स्वास्थ्य, भाग्य और समृद्धि लाता है. घर में सकारात्मकता बनी रहती है. ये पौधा घर में ऑक्सीजन के लेवल को बढ़ाता है. इतना ही नहीं, ये घर में सभी प्रकार की नेगेटिविटी को दूर करता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़