Advertisement
trendingPhotos1285037
photoDetails1hindi

Flower Plant Tips: घर की इन जगहों पर रख लें ये फूलों वाले पौधे, चुंबक की तरह खिंचा चला आएगा धन

Vastu Tips For Plants: वास्तु शास्त्र में पेड़-पौधे और फूलों आदि को लेकर कई नियमों के बारे में बताया गया है. घर के कोनों में फूलों वाले पौधे लगाने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. साथ  ही, मन और मस्तिष्क को सुकून और शांति मिलती है. आज हम ऐसे ही कुछ फूलों वाले पौधों के बारे में जानेंगे, जिन्हें घर में लगाने से व्यक्ति की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. 

 

1/5

चंपा का पौधा- वास्तु जानकारों के मुताबिक चंपा के पौधे को सौभाग्य का प्रतीक माना गया है. इसे घर में लगाने से व्यक्ति को दुखों से छुटकारा मिलता है. कई लोगों का मानना है कि इसे तोड़ने पर इसमें से सफेद दूध जैसा पर्दाष निकलता है .इसलिए इस पौधे को घर में नहीं लगाना चाहिए. लेकिन वास्तु के अनुसार इसके खुशबूदार फूल घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं. इसे घर के उत्तर-पश्चिम दिशा में लगाना शुभ होता है. 

 

2/5

चमेली का पौधा- वास्तु में कहा गया है कि इसे घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. इससे सुख-शांति और तरक्की बनी रहती है. इसके साथ ही, ये परिवार के बीच मनमुटाव को कम करता है. और परिवार के सदस्यों में मेल बनाए रखता है. 

 

3/5

कमल का फूल- वास्तु जानकारों के अनुसार कमल के फूल को आध्यात्मिकता का प्रतीक माना गया है. इसे घर में लगाना अच्छा माना गया है. कमल के पौधे को घर में लगाने से सुख-समृद्धि आती है. साथ ही, हर दुख से छुटकारा मिलता है. 

 

4/5

पारिजात का पौधा- इस पौधे को हारसिंगार के फूलों के नाम से भी जाना जाता है. कहते हैं कि इसे घर में रखने से व्यक्ति को मानसिक शांति, शारीरिक तनवा से निजात मिलती है. इसे लगाने से चारों तरफ से खींचा चला आता है. साथ ही, धन आगमन के नए रास्ते बनते हैं. ये परिवार के सदस्यों को दीर्घायु प्रदान करता है. इसे घर की उत्तर-पूर्न दिशा में लगाना चाहिए. 

 

5/5

गुलाब का पौधा- गुलाब का पौधा वैसे तो सभी का प्रिय होता है. लेकिन वास्तु में भी इसे विशेष स्थान प्राप्त है. गुलाब के पौधे को प्रेम का प्रतीक माना जाता है. इसे घर में लगाने से रिश्तों में  मिठास आती है और तनाव दूर होता है. इसे लगाने से मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होकर घर पर कृपा बरसाती हैं. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़