Vastu Tips: घर में यहां लगाएं बिजली का मेन स्विच, वरना राहु-मंगल बना देंगे अंगारक योग
Advertisement
trendingNow11891347

Vastu Tips: घर में यहां लगाएं बिजली का मेन स्विच, वरना राहु-मंगल बना देंगे अंगारक योग

Vastu Tips for Electric Switch: बिजली आजकल हर घर की जरूरत बन चुकी है. बिना बिजली के घर की कल्पना भी नहीं की जा सकती है. कोई भी इलेक्ट्रिक सामान हो, बिना बिजली के संचालित नहीं हो सकते हैं. बिजली यानी कि इलेक्ट्रिक स्विच को भी वास्तु शास्त्र के अनुसार ही लगाना चाहिए.

वास्तु टिप्स

Where to Place Electrical Panel as per Vastu: घर में हर सामान वास्तु के अनुसार लगाया जाए तो घर में खुशहाली बने रहती है. बिजली के मेन स्विच से पूरे घर में इलेक्ट्रिक सप्लाई होती है, इसलिए इसकी गिनती घर के मुख्य उपकरणों में होती है. ऐसे में जरूरी है कि मेन स्विच को वास्तु के अनुसार लगाया जाए. ऐसा करने से घर में कई तरह की परेशानियों से मुक्ति मिलती है. 

मीटर और मेन स्विच

कई लोगों में बिजली के मेन स्विच और मीटर को लेकर भी भ्रम रहता है, वह मीटर को ही मेन स्विच मान लेते हैं कि बिजली की आपूर्ति तो वहीं से हो रही है, जबकि ऐसा नहीं है. दोनों के अंतर को समझना बहुत जरूरी है. मीटर को लेकर बहुत परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह सरकार के द्वारा एक निश्चित जगह पर ही लगाया जाता है. मीटर तो केवल आपके द्वारा उपभोग की गई बिजली का हिसाब रखता है. वास्तु की दृष्टि से इसका कोई महत्व नहीं है. मीटर से बिजली सीधे मेन स्विच में ही जाती है और वहीं से डिस्ट्रीब्यूट होती है, इसलिए मेन स्विच बहुत ही महत्वपूर्ण होता है.

अग्नि तत्व का प्रतीक

आपने काम करते हुए थकने के बाद अक्सर लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि अब करंट नहीं बचा. ठीक उसी प्रकार घर में भी जो ऊर्जा यानी बिजली है, उसी से सारे उपकरण चलते हैं. यदि बिजली न हो तो घर न चले और आज के नए परिवेश में बिजली बिना जल भी नहीं प्राप्त हो पाता है. मेन स्विच बिजली के डिस्ट्रीब्यूशन के साथ सभी स्थानों पर बिजली प्रवाह को नियंत्रित भी करता है. मेन स्विच से एमसीबी के द्वारा अलग-अलग हिस्से की बिजली बंद कर सकते हैं. मेन स्विच अग्नि तत्व का प्रतीक है, इसलिए वास्तु के नियमों के आधीन है और इसका उचित स्थान पर होना अति आवश्यक है.

करंट

कई बार वास्तु सम्मत घर बना होता है, लेकिन बिजली का मेन स्विच गलत जगह पर होने से पूरे घर में रोशन करने वाला करंट नुकसान पहुंचाने लगता है. मेन स्विच यदि नैऋत्य में हो जाए तो राहु और मंगल की युति हो जाती है यानी कि अंगारक योग बन जाता है और यह भू स्वामी के स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है. यदि वह ईशान कोण में लग जाए तो भवन स्वामी के दिमाग में मानों करंट आ गया है. चूंकि ईशान में जल है और जल में करंट का क्या परिणाम होता है यह तो सभी लोग अच्छी तरह से जानते हैं. इसके लिए सबसे उपयुक्त स्थान आग्नेय कोण है यानी पूर्व और दक्षिण के मध्य रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news