Vastu Tips: छू भी नहीं पाएगी शनि-राहु की कुदृष्टि, घर में ये 4 पौधे लगाने से आती है सुख-समृद्धि
Advertisement
trendingNow11646886

Vastu Tips: छू भी नहीं पाएगी शनि-राहु की कुदृष्टि, घर में ये 4 पौधे लगाने से आती है सुख-समृद्धि

Plant Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में पौधों का विशेष महत्व बताया गया है. घर में कुछ पौधों को लगाने से सुख-समृद्धि का वास होता है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है. आइए जानते हैं घर में किन 4 पौधों को लगाना शुभ माना गया है.

 

फाइल फोटो

Vastu Tips For Plant: वास्तु शास्त्र में पौधों का विशेष महत्व बताया है. कहते हैं कि घर में पौधे लगाने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. जीवन में सुख-समृद्धि का वास रहता है. वास्तु जानकारों के अनुसार कुछ पौधों का संबंध ग्रहों से माना जाता है जैसे शमी के पौधे का संबंध शनि से माना जाता है. आज हम ऐसे ही 4 पौधों के बारे में जानेंगे, जिन्हें घर में लगाने से सुख-समृद्धि का वास होता है. साथ ही, ग्रहों के अशुभ प्रभावों से मुक्ति मिलती है.

शमी का पौधा

वास्तु शास्त्र में शमी के पौधे का संबंध शनि देव से बताया जाता है. घर पर शमी का पौधा लगाने से व्यक्ति को शनि देव की कृपा प्राप्त होती है. इतना ही नहीं, शमी का पौधा कर्ज से मुक्ति दिलाता है. कहते हैं कि जिन लोगों पर शनि की ढैय्या और साढ़े साती चल रही होती है उन्हें शनिवार के दिन ये पौधा लगाना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार ये पौधा घर के बाईं ओर लगाएं. शाम के समय पौधे के आगे दीपक जलाने से लाभ होता है.

तुलसी का पौधा

हिंदू शास्त्रों में तुलसी को पूजनीय स्थान प्राप्त है. कहते हैं कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. इसे घर में लगाने से निगेटिव एनर्जी चली जाती है. और मां लक्ष्मी घर में विराजती हैं. इसे हमेशा घर के उत्तर-पूर्व और उत्तर दिशा में लगाना चाहिए. घर के आंगन में इस पौधे को रखा जा सकता है. वास्तु के अनुसार तुलसी के पास कांटेदार पौधे न रखें और नियमित रूप से तुलसी के पास शुद्ध देसी घी का दीपक जलाएं.

मनीप्लांट का पौधा

वास्तु में मनी प्लांट के पौधे को बेहद शुभ माना गया है. मान्यता है कि इसकी बेल घर में लगाने से सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है. मनी प्लांट को मां लक्ष्मी का रूप माना गया है. कहते हैं कि जैसे-जैसे इसकी बेल घर में बढ़ती है, वैसे-वैसे घर में धन-समृद्धि में वृद्धि होती है. इसे घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए.

बांस का पौधा

घर में बांस का पौधा लगाना भी बेहद शुभ माना गया है. इसे घर में लगाने से घर के वास्तु दोष दूर होते हैं. इसके साथ ही घर में धन-धान्य में वृद्धि होती है. मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news