Vastu Tips: घर में शहनाई बजने में हो रही है देरी? जल्द करें ये उपाय, दूर होंगी सारी बाधाएं
Advertisement
trendingNow11533625

Vastu Tips: घर में शहनाई बजने में हो रही है देरी? जल्द करें ये उपाय, दूर होंगी सारी बाधाएं

Vastu Tips For Marriage: अक्सर आपने देखा होगा कि शादी बनते-बनते या लाख कोशिशों के बाद भी अच्छे रिश्ते नहीं मिल पाते हैं. कभी कुडंली में दोष या फि र कभी कुछ. वास्तु शास्त्र में विवाह से संबंधित परेशानियों से निकलने के अचूक उपाय बताए गए हैं. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में. 

 

शादी के वास्तु उपाय

Shadi ke Upay: खरमास के समापन और सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने के बाद से मांगलिक कार्यक्रम शुरू हो गए हैं, ऐसे में युवक युवतियों के अभिभावकों के मन में अपने घर में शहनाई गूंजने की अपेक्षा करना स्वाभाविक है. लड़का हो या लड़की सही उम्र में इनका विवाह न होने से माता पिता ही नहीं निकटतम रिश्तेदारों का चिंतित होना स्वाभाविक है. हर मां बाप की यह दिली ख्वाहिश होती है कि उनके बेटे बेटी का विवाह समय से हो और वह जल्द ही बाबा दादी या नाना नानी बनने का आत्मिक आनंद ले पाएं. 

वैसे भी हिंदू परिवारों में बेटे बेटी के विवाह के बाद गंगा नहाने की परम्परा है जिसका तात्पर्य यही है कि एक पारिवारिक जिम्मेदारी पूरी हुई. परिवार में आर्थिक स्थिति मजबूत होने और  बेटा या बेटी के सुंदर होने के बाद भी यदि किन्हीं कारणों से उनका विवाह नहीं हो पाता है तो इसे लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है, ज्योतिष में कुछ ऐसे उपचार हैं, जिनके करते ही विवाह की बाधा दूर होने के साथ ही विवाह तय हो जाता है.  

उपाय:

- जो माता सोचती हैं कि उनकी पुत्रवधू सुंदर, सुशील और होशियार तथा घर को लेकर चलने वाली हो तो इसके लिए गुरुवार, शुक्रवार व रविवार के दिन, देवी मां के सामने घी का दीपक जलाएं और समय-समय पर छोटी कन्याओं को बेटे की सैलरी से भोज कराएं ऐसा करने से निश्चित मानिए कि आपके घर में अपेक्षा के अनुरूप ही बहू आएगी.

- युवक को किसी सिद्धपीठ देवी के दर्शन के लिए जाना चाहिए, साथ ही उनसे प्रार्थना करनी है. यदि किसी जरूरतमंद कन्या के विवाह में मदद कर सकें तो बहुत ही अच्छा परिणाम प्राप्त होगा

- शुक्रवार के दिन युवाओं को देवी दर्शन के लिए किसी मंदिर में जाना चाहिए, और उन्हें सफेद फूल, रसीली मिठाई और कोई देवी का अवसर होतो चमकीले वस्त्र भी उन्हें भेंट कर सकते हैं. इस प्रक्रिया को शुक्रवार से प्रारंभ करने से जल्दी ही विवाह में आ रही बाधा स्वतः दूर हो जाएगी और अच्छे विवाह का प्रस्ताव आ जाएगा.

-कन्या के विवाह की बात यदि बनते बनते रह जाएं या फिर बहुत कोशिशों के बाद भी वर न मिल रहा तो बृहस्पतिवार के दिन व्रत करना चाहिए. इस दिन पीला वस्त्र, तिलक एवं पीले रंग के बने खाद्य पदार्थों का ही भोजन करना है. ध्यान रहें केले के पेड़ की पूजा के उपरान्त इस फल को नहीं खाना है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news