लंबी रोड ट्रिप पर जाना है? पहले कार की ये चीजें जरूर चेक कर लें
Advertisement
trendingNow12231585

लंबी रोड ट्रिप पर जाना है? पहले कार की ये चीजें जरूर चेक कर लें

Car Road Trip: गर्मी की छुट्टियों में घूमने का प्लान बना रहे हैं? तो बढ़िया है! लेकिन, कार से लंबी दूरी का सफर तय करने से पहले ये ज़रूर चेक कर लें कि आपकी कार लंबे सफर के लिए तैयार है या नहीं.

लंबी रोड ट्रिप पर जाना है? पहले कार की ये चीजें जरूर चेक कर लें

Get Your Car Ready For Road Trip: गर्मी की छुट्टियों में घूमने का प्लान बना रहे हैं? तो बढ़िया है! लेकिन, कार से लंबी दूरी का सफर तय करने से पहले ये ज़रूर चेक कर लें कि आपकी कार लंबे सफर के लिए तैयार है या नहीं. कहीं अनजानी जगह पर कार खराब हो जाए, ऐसी परेशानी से बचने के लिए ज़रूरी है कि आप पहले से ही कुछ चीज़ों को चेक कर लें.

1. बैटरी की जांच

कार की बैटरी सबसे ज़रूरी चीज़ों में से एक है. ये ना सिर्फ कार के सारे बिजली के सामान चलाती है बल्कि इंजन को स्टार्ट करने में भी मदद करती है. अगर बैटरी खराब हो गई तो आप कहीं भी सड़क किनारे फंस सकते हैं. इससे बचने के लिए सफर पर निकलने से पहले बैटरी में डिस्टिल्ड पानी का लेवल ज़रूर चेक करें.

अगर आपकी बैटरी 3 साल से ज़्यादा पुरानी है, तो उसे चेक करवाना या बदलवाना अच्छा रहता है. आमतौर पर अच्छी बैटरी की लाइफ 5 से 7 साल होती है.

2. एयर फिल्टर साफ करें या बदलें

कई बार कार खराब होने की वजह गंदे एयर फिल्टर भी हो सकते हैं. अगर एयर फिल्टर गंदा हो जाता है, तो हवा इंजन तक नहीं पहुंच पाती या हवा में गंदी मिलकर इंजन में पहुंचती है. इससे कार की माइलेज कम हो जाती है और इंजन भी खराब हो सकता है. 

एसी एयर फिल्टर गंदा होने पर एसी भी सही से काम नहीं कर पाएगा. अगर हो सके तो एयर फिल्टर को हाई-पावर वाले वैक्यूम क्लीनर से साफ कर लें. अगर बहुत गंदा है, तो उसे बदलवाना ही बेहतर है.

3. फ्यूल टैंक भरवा लें

लंबी ट्रिप पर निकलने से पहले फ्यूल टैंक को पूरा भरवाना तो वैसे भी समझदारी की बात है. लेकिन, अगर आप आधे टैंक से कम फ्यूल लेकर चल रहे हैं, तो जल्दी से जल्दी अगले पेट्रोल पंप पर रुककर टैंक फुल करवा लें. खासकर, अगर आप किसी सुनसान इलाके से निकल रहे हैं, तो एडिशनल फ्यूल कैन साथ रखना भी फायदेमंद रहता है.

4. ऑल लिक्विड टॉप अप

कार में कई तरह के लिक्विड डाले जाते हैं, जिनमें इंजन ऑयल, इंजन कूलेंट, ब्रेक ऑयल, ट्रांसमिशन फ्लुइड, रेडिएटर कूलेंट, विंडशील्ड फ्लुइड और पावर स्टीयरिंग फ्लुइड शामिल हैं. सफर पर निकलने से पहले किसी अच्छे मैकेनिक को कार दिखाकर इन सभी लिक्विड्स को चेक करवा लें और जरूरत पड़े तो टॉप अप करवा लें.

5. ब्रेक पैड्स चेक करवाएं

ब्रेक कार का सबसे अहम सेफ्टी फीचर होता है, इसलिए लंबी ट्रिप पर जाने से पहले ब्रेक पैड्स को ज़रूर चेक करवाना चाहिए. कार के चारों पहियों के ब्रेक पैड्स को किसी अच्छे मैकेनिक को दिखाएं और अगर वो घिस चुके हैं तो उन्हें बदलवा लें.

6. टायरों की जांच करें

लंबी ट्रिप पर निकलने से पहले सभी चारों टायरों और स्पेयर व्हील के टायर में एयर प्रेशर ज़रूर चेक कर लें. सही एयर प्रेशर के लिए कार यूजन मैनुअल देखें और उसके अनुसार, एयर प्रेशर रखे.

Trending news