Traffic Camera कैसे वाहनों की क्लियर फोटो खींचते हैं? नहीं पता तो आज जान लें
Advertisement

Traffic Camera कैसे वाहनों की क्लियर फोटो खींचते हैं? नहीं पता तो आज जान लें

Traffic Camera: ज्यादातर जगहों, खासकर शहरों और हाईवे पर ट्रैफिक कैमरा लगे हुए हैं, जो वाहनों की फोटो खींच लेते हैं और उन तस्वीरों के आधार पर ऑनलाइन चालान काट दिया जाता है. 

Traffic Camera कैसे वाहनों की क्लियर फोटो खींचते हैं? नहीं पता तो आज जान लें

Traffic Camera Picture Quality: देश में यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर चालान सहित अन्य कार्रवाई का भी प्रावधान है. अब धीरे-धीरे चालान की प्रक्रिया ऑनलाइन हो गई है. ज्यादातर जगहों, खासकर शहरों और हाईवे पर ट्रैफिक कैमरा लगे हुए हैं, जो वाहनों की फोटो खींच लेते हैं और उन तस्वीरों के आधार पर ऑनलाइन चालान काट दिया जाता है. अगर आपका कभी ऐसे चालान कटा है और आपने अपनी चालान कॉपी (ऑनलाइन) देखी है तो उसमें नोटिस किया होगा कि ट्रैफिक कैमरा से ली गई तस्वीर काफी क्लियर होगी जबकि ट्रैफिक कैमरा सड़क के ऊपर पोल आदि पर लगे होते हैं. यह दूर से भी साफ तस्वीर खींच पाते हैं. आपके वाहन की नंबर प्लेट भी इनमें साफ नजर आती है. लेकिन, क्या कभी आपने सोचा है कि आखिर ट्रैफिक कैमरा इतनी साफ फोटो कैसे खींच लेते हैं? 

हाई-रेजोल्यूशन कैमरा
दरअसल, जो ट्रैफिक कैमरा आप सड़को पर लगे देखते हैं, वह कोई मामूली कैमरा नहीं होते हैं. वह इस तरीके से डिजाइन किए गए होते हैं कि वाहनों के बेहतर तस्वीर ले सकें. इसके लिए हाई-रेजोल्यूशन कैमरा इस्तेमाल होते हैं, जो डिटेल्ड फोटो कैप्चर कर सकते हैं. इनमें नंबर प्लेट काफी क्लियर दिखाई देती है. इन कमरों में नाइट विजन मोड भी दिया जाता है ताकि रात के समय भी यह वाहनों की अच्छी तस्वीर ले सकें. 

हालांकि, एक बात गौर करने वाली है कि अलग-अलग ट्रैफिक कैमरा की क्वालिटी और क्षमता अलग-अलग हो सकती है क्योंकि इन्हें प्रशासन द्वारा लगाया जाता है. अब प्रशासन तय करता है कि उन्हें कहां पर कौनसे और कैसे कैमरा लगाने हैं. ऐसे में अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग स्पेसिफिकेशन्स वाले कैमरा लगाए जा सकते हैं, जिनकी फोटो क्वालिटी अलग-अलग हो सकती है.

एडवांस इमेज प्रोसेसिंग
ऐसा भी कहा जाता है कि फोटो खींचने के बाद लॉ एंफोर्समेंट एजेंसीज स्पेशल सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करती हैं, जिससे की इमेज को और क्लियर किया जाता है. इससे वाहन की नंबर प्लेट क्लियर हो जाती है और फिर वह फोटो चालान के साथ जोड़ दी जाती है.

यह भी पढ़ें-

देश में इन 10 SUV की बहुत डिमांड, आसमान छू रहा वेटिंग पीरियड, ग्राहक डिलीवरी को तरसे!

Toyota की बिक्री में आया भयंकर उछाल, मई में बेच डालीं दोगुनी कारें

Trending news