यह Electric Car चलता-फिरता सिनेमा हॉल, सबसे बड़ा डिस्प्ले, इंटीरियर भी एयरक्राफ्ट जैसा
Advertisement
trendingNow11497132

यह Electric Car चलता-फिरता सिनेमा हॉल, सबसे बड़ा डिस्प्ले, इंटीरियर भी एयरक्राफ्ट जैसा

Biggest display in car: इस इलेक्ट्रिक कार की सबसे बड़ी खासियत डैशबोर्ड में मौजूद स्क्रीन है. यह बीएमडब्ल्यू i7 के अंदर मिलने वाले 31-इंच 8K डिस्प्ले से भी बड़ा है. यह डैशबोर्ड के एक किनारे से दूसरे किनारे तक फैला हुआ है.

यह Electric Car चलता-फिरता सिनेमा हॉल, सबसे बड़ा डिस्प्ले, इंटीरियर भी एयरक्राफ्ट जैसा

Aehra electric car: जिस तरह कभी स्मार्टफोन की डिस्प्ले का साइज बड़ा हो रहा था, उसी तरह अब कारों में भी बड़े डिस्प्ले का चलन आ गया है. गाड़ियों में अब टैबलेट और छोटे टीवी जितने बड़े डिस्प्ले दिए जाने लगे हैं. लेकिन Aehra नाम की एक इलेक्ट्रिक कार स्टार्टअप तो सबसे ही आगे निकल गई. इस इटैलियन-अमेरिकन कंपनी ने अपनी इलेक्ट्रिक कार में सबसे बड़ी मल्टी-स्क्रीन डिस्प्ले दे दी. इस स्पोर्ट्स कार के डिजाइन वाली ईवी में एयरक्रॉफ्ट जैसा इंटीरियर मिलता है. ईवी को अक्टूबर में पेश किया गया था, और जल्द ही इसे बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा. 

दुनिया का सबसे बड़ा डिस्प्ले
इस इलेक्ट्रिक कार की सबसे बड़ी खासियत डैशबोर्ड में मौजूद स्क्रीन है. यह बीएमडब्ल्यू i7 के अंदर मिलने वाले 31-इंच 8K डिस्प्ले से भी बड़ा है. यह डैशबोर्ड के एक किनारे से दूसरे किनारे तक फैला हुआ है. यह तीन अलग-अलग डिस्प्ले में विभाजित है. इसमें ड्राइव से संबंधित जानकारी जैसे स्पीड, नेविगेशन दिखाने के अलावा, स्क्रीन दो फ्रंट साइड कैमरों की तस्वीरें दिखाती हैं. यह आपस में जुड़कर एक होम थिएटर भी बन जाती हैं. 

इस बड़ी स्क्रीन के ठीक नीचे एक छोटी डिस्प्ले भी है, जिसमें हीटिंग और वेंटिलेशन जैसे कई कंट्रोल दिए गए हैं. इलेक्ट्रिक एसयूवी का इंटीरियर डिजाइन हवाई जहाज से प्रेरित है. इसक सीटें एल्यूमीनियम, रिसाइकिल योग्य कार्बन फाइबर कम्पोजिट और चमड़े से बनाई गई हैं. केबिन में भरपूर लेगरूम और फुली रिक्लाइनिंग सीट्स भी है. इलेक्ट्रिक एसयूवी पांच मीटर से अधिक लंबी है और इसमें 24 इंच के व्हील दिए गए हैं. 

ईवी में दी गई इलेक्ट्रिक मोटर 800 hp तक की पावर जेनरेट कर सकता है और इसकी टॉप स्पीड 265 किमी प्रति घंटा है.  कंपनी का दावा है कि EV एक बार चार्ज करने पर लगभग 800 किलोमीटर की रेंज दे सकती है. कंपनी ने अभी तक बैटरी या चार्जिंग क्षमता के बारे में नहीं बताया है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi- अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news