Car Insurance Fraud: सस्ते कार इंश्योरेंस का झांसा देकर ठग रहे स्कैमर्स, दुर्घटना हुई तो बीमा मिलेगा न कानूनी राहत
Advertisement
trendingNow12219911

Car Insurance Fraud: सस्ते कार इंश्योरेंस का झांसा देकर ठग रहे स्कैमर्स, दुर्घटना हुई तो बीमा मिलेगा न कानूनी राहत

Tips to Avoid Car Insurance Fraud: आजकल कार मार्केट का सेक्टर बूम पर है. इसके साथ ही कार इंश्योरेंस भी तेजी पकड़ रहा है. इसी का फायदा उठाकर स्कैमर्स सस्ते इंश्योरेंस का झांसा देकर लोगों को ठग रहे हैं. 

Car Insurance Fraud: सस्ते कार इंश्योरेंस का झांसा देकर ठग रहे स्कैमर्स, दुर्घटना हुई तो बीमा मिलेगा न कानूनी राहत

How to Avoid Car Insurance Fraud: अगर आपके पास कार है तो आप एक तय समय पर कार इंश्योरेंस जरूर कराते होंगे. इंश्योरेंस आपको कार के क्षतिग्रस्त होने, चोरी होने, एक्सीडेंट होने या किसी भी दूसरे तरह के नुकसान से आर्थिक सुरक्षा देता है. हमारा ये विश्लेषण उन 10 करोड से ज्यादा लोगों के लिए है, जो हर वर्ष मोटर इंश्योरेंस कराते हैं. हो सकता है जब कार दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद आप कार इंश्योरेंस लेने जाए तो आपको बहुत बडा झटका लगे. वहां पहुंचकर आपको पता चले कि आपका कार इंश्योरेंस तो नकली है. ऐसी स्थिति में ना इंश्योरेंस मिलेगा और कानूनी कार्रवाई हो जाए वो अलग.

इंश्योरेंस खत्म होने से पहले ही आने लगते हैं फोन

कार इंश्योरेंस खत्म होने से 10 दिन पहले ही अलग अलग कंपनियों के फोन कॉल ग्राहक के पास आने लगते हैं. जिसमें ग्राहक को अलग-अलग ऑफर दिए जाते है. कोई सस्ते इंश्योरेंस का ऑफर देता है, कोई सस्ते इंश्योरेंस के साथ वाउचर की बात करता है. लेकिन आजकल लोग सस्ता इंश्योरेंस लेने के चक्कर में स्कैमर्स के जाल में फंस रहे है. सबसे पहले आपको यही बताते हैं कि कार इंश्योरेंस का ये फर्जीवाड़ा हो कैसे रहा है?

- कार इंश्योरेंस स्कैम...फर्जी बीमा कंपनियों, धोखाधड़ी करने वाले एजेंट या बिचौलिए करते है.

- स्कैमर्स ग्राहक को मार्केट रेट से कम रेट पर कार इंश्योरेंस का ऑफर देते है.

- स्कैमर्स के पास ग्राहक की कार का पूरा डेटा होता है ताकि ग्राहक को उनपर पूरा विश्वास हो जाए.

- जिसके बाद स्कैमर कार मालिक से ऑनलाइन पेमेंट लेकर फर्जी कार इंश्योरेंस पकड़ा देते हैं.

कंपनी का नकली लोगो लगाकर दे देते हैं इंश्योरेंस

स्कैमर्स की ओर से भेजे जाने वाले फर्जी इंश्योरेंस में जानी मानी कंपनी का LOGO लगा होता है, इसमें सबकुछ ठीक वैसा ही लिखा होता है, जैसा कि असली कंपनी की तरफ से भेजी गई कोटेशन में होता है. लेकिन यहीं से इस ठगी की शुरूआत होती है.

फर्जी कार इंश्योरेंस से बचने के टिप्स

अब हम आपतो कुछ जरूरी टिप्स देते है...ताकि आप इस तरह के फ्रॉड से बच सके.

- हमेशा ऑथराइज्ड कंपनी से ही कार का इंश्योरेंस लें.

- कार इंश्योरेंस पॉलिसी को वेरिफाई जरूर करें.

- किसी भी एजेंट से कार इंश्योरेंस ना लें.

- जिस एजेंसी से कार खरीदी है, उसी से कार इंश्योरेंस लें.

- कार इंश्योरेंस लेते हुए कंपनी का UID नंबर जरूर चेक करें.

बूम कर रहा कार इंश्योरेंस सेक्टर

कार इंश्योरेंस खरीददते समय बस छोटी छोटी बातों का ध्यान रखना है. इन बातों का ध्यान रखकर आप अपने आपको फ्रॉड से बचा सकते है..वैसे सवाल ये भी है कि इन स्कैमर्स के पास हमारा डेटा कैसे पहुंच जाता है. 

ये स्कैमर्स कैसे आपकी कमाई को लूट रहे है. भारत में कार इंश्योरेंस मार्केट बूम पर है, जो हर वर्ष तेज़ी से बढ़ रही है. इस बढ़ते हुए मार्किट को देखते हुए ही स्कैमर्स भी एक्स्ट्रा एक्टिव हैं. भारत में वर्ष 2024 में मोटर इंश्योरेंस की 1 लाख करोड़ से ज्यादा की वैल्यू है.  भारत में हर वर्ष 10 करोड़ से ज्यादा मोटर इंश्योरेंस होते है. भारतीय मोटर बीमा बाजार 2028 तक 1.53 ट्रिलियन रुपये तक पहुंचने का अनुमान है.

सतर्क रहिए, स्कैमर्स के चक्कर में मत फंसिए

भारत में कार इंश्योरेंस के मार्केट को देखते हुए कहा जा सकता है कि अगर स्कैमर्स .00001 परसेंट लोगों को भी अपना शिकार बना रहे हैं तो ये कितना बड़ा आंकड़ा होगा. ये खबर आपसे जुड़ी थी इसलिए हमने इसका विश्लेषण किया. हमने आपको स्कैमर्स की पूरी Modus Operandi के बारे में बताया, इससे कैसे बचना है और क्या कदम उठाने है ये भी बताया...अब आगे का काम आपका है...सतर्क हो जाए और सस्ते के चक्कर में मत फंसिए. 

Trending news