Indian Railways: केंद्रीय रेल मंत्री ने क‍िया ऐसा ऐलान...सुनकर खुशी से उछल पड़े करोड़ों रेलवे पैसेंजर
Advertisement
trendingNow12217757

Indian Railways: केंद्रीय रेल मंत्री ने क‍िया ऐसा ऐलान...सुनकर खुशी से उछल पड़े करोड़ों रेलवे पैसेंजर

Ashwini Vaishnaw: रेलवे की तरफ से यात्र‍ियों की सुव‍िधा को लेकर लगातार काम क‍िया जा रहा है. रेलवे की तरफ से नई लाइनों का व‍िस्‍तार के साथ ही इलेक्‍ट्र‍िफ‍िकेशन पर तेजी से काम क‍िया जा रहा है.

Indian Railways: केंद्रीय रेल मंत्री ने क‍िया ऐसा ऐलान...सुनकर खुशी से उछल पड़े करोड़ों रेलवे पैसेंजर

Confirmed Train Tickets: अगर आप भी अक्‍सर ट्रेन से सफर करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. सरकार की तरफ से रेलवे यात्र‍ियों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुए लगातार काम क‍िया जा रहा है. रेलवे और आईटी म‍िन‍िस्‍टर अश्‍व‍िनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने कहा क‍ि आने वाले पांच साल में जो भी यात्री ट्रेन का ट‍िकट बुक करना चाहता है उसे आसानी से कन्फर्म टिकट मिल सकेगा. उन्‍होंने कहा क‍ि यात्र‍ियों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुए यह वादा पीएम मोदी ने क‍िया है.

पिछले 10 साल में पीएम मोदी ने जबरदस्‍त बदलाव क‍िया

न्‍यूज एजेंसी आईएएनएस से बातचीत में अश्‍व‍िनी वैष्‍णव ने कहा कि पिछले 10 साल में पीएम मोदी ने रेलवे में जबरदस्‍त बदलाव क‍िया है. केंद्रीय मंत्री ने जोर देकर कहा क‍ि आने वाले पांच साल में पीएम मोदी की गारंटी है कि रेलवे की क्षमता पर लगातार काम क‍िया जा रहा है. ट्रेनों की क्षमता को इतना बढ़ा द‍िया जाएगा क‍ि जो भी यात्री सफर करना चाहता है उसे आसानी से कन्फर्म टिकट मिल सकेगा. पिछले एक दशक में भारतीय रेलवे क‍िस तरह बदला है, इसका उदाहरण देते हुए केंद्रीय मंत्री ने बताया क‍ि रेलवे ट्रैक बनाने की प्रक्रिया में साल 2004 से 2014 के बीच महज 17000 किमी ट्रैक बनाए गए थे.

31000 किमी का नया ट्रैक बनाया
अश्‍व‍िनी वैष्णव ने बताया क‍ि 2014 से 2024 तक, पहले 10 साल के 17 हजार क‍िमी के मुकाबले 31000 किमी का नया ट्रैक बनाया गया. साल 2004 से 2014 तक 10 साल में करीब 5,000 किलोमीटर का इलेक्‍ट्र‍िफ‍िकेशन हुआ. लेक‍िन अगर पिछले 10 साल पर नजर डालें तो इस दौरान 44,000 किलोमीटर रेलवे लाइन का इलेक्‍ट्र‍िफ‍िकेशन हुआ है. केंद्रीय मंत्री ने प‍िछले 10 साल के कामों का ज‍िक्र करते हुए कहा क‍ि 2004-2014 तक केवल 32,000 कोच तैयार क‍िये गए. पिछले 10 साल के दौरान 54000 कोच बनाए गए. 

डेड‍िकेटेड फ्रेंट कॉर‍िडोर के लिए 2014 से पहले एक किमी का भी न‍िर्माण क‍िया गया था. उन्‍होंने बताया क‍ि 2,734 किलोमीटर के दो डेड‍िकेटेड फ्रेंट कॉर‍िडोर चालू किए गए हैं. उन्‍होंने कहा क‍ि अगले पांच साल में देश की इकोनॉमी के विकास की मजबूत कड़ी रेलवे को और मजबूत किया जाएगा. खासतौर पर यात्रियों के लिए सुविधाओं का तीव्र गति से विस्तार किया जाएगा.

Trending news