Currency Converter: विदेश पढ़ाई करने जा रहे हैं तो पैसों को लेकर आ सकती है दिक्कत, ऐसे कंवर्ट करवाएं करेंसी
Advertisement
trendingNow11418893

Currency Converter: विदेश पढ़ाई करने जा रहे हैं तो पैसों को लेकर आ सकती है दिक्कत, ऐसे कंवर्ट करवाएं करेंसी

Education Loan: भारतीय मुद्रा रुपया है, हालांकि जिस देश में छात्र जा रहे हैं, वहां की करेंसी अलग होगी और सामान्य खर्चों के लिए वहां की करेंसी ही मान्य होगी. ऐसे में छात्रों को करेंसी कंवर्ट करवाने में काफी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है.

पैसा

Foreign Exchange: आजकल विदेश में पढ़ने के लिए भी काफी भारतीय छात्र जाने के इच्छुक रहते हैं. वहीं कुछ छात्र बाहर पढ़ने के लिए चले भी जाते हैं. हर देश में खर्च के लिए वहां की अलग करेंसी होती है. ऐसे में पहली बार विदेश जा रहे छात्रों को करेंसी को लेकर काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. भारतीय मुद्रा रुपया है, हालांकि जिस देश में छात्र जा रहे हैं, वहां की करेंसी अलग होगी और सामान्य खर्चों के लिए वहां की करेंसी ही मान्य होगी. ऐसे में छात्रों को करेंसी कंवर्ट करवाने में काफी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है. हालांकि अगर छात्रों को कुछ बातों का ध्यान होगा तो आसानी से करेंसी चेंज करवाई जा सकती है.

यहां से करवा सकते हैं चेंज

छात्रों को अगर करेंसी चेंज करवानी है तो सबसे बढ़िया तरीका है कि बैंक में जाकर करेंसी को कंवर्ट करवाया जा सकता है. कई बैंक ये सुविधा उपलब्ध करवाते हैं. बैंकों में आप भारतीय रुपया जमाकर उसी कीमत के उस देश की करेंसी हासिल कर सकते हैं, जिस देश में आप जा रहे हैं.

Foreign Exchange

वहीं ग्रीन पोर्टफोलियो के को-फाउंडर दिवम शर्मा के मुताबिक Foreign Exchange भी करेंसी को कंवर्ट करने में सहायक होते हैं. Foreign Exchange राष्ट्रीय मुद्राओं के आदान-प्रदान के लिए एक वैश्विक बाजार है. व्यापार, वाणिज्य और वित्त की विश्वव्यापी पहुंच के कारण, विदेशी मुद्रा बाजार दुनिया के सबसे बड़े और सबसे अधिक तरल परिसंपत्ति बाजार हैं. यहां से भी करेंसी को कंवर्ट किया जा सकता है और करेंसी में निवेश भी किया जा सकता है.

एयरपोर्ट

इसके अलावा एयरपोर्ट पर भी करेंसी बदलवाने का विकल्प मिल जाता है. एयरपोर्ट पर भी छात्र किसी एक देश की मुद्रा को किसी दूसरे देश की मुद्रा के साथ बदल सकते हैं और उन्हें कंवर्ट करवा सकते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news