Fake Note: क्या आपके पॉकेट में रखा 100 रुपये का नोट नकली है? आम जनता हो जाएं अलर्ट
Advertisement

Fake Note: क्या आपके पॉकेट में रखा 100 रुपये का नोट नकली है? आम जनता हो जाएं अलर्ट

Fake Currency: क्या आपको पता है कि आपको पास जो नकदी है वो असली है या फिर नकली है. आपके पॉकेट में पड़ा 100 रुपये का नोट असली है या फिर नकली है, इसके बारे में हम आपको बताने वाले हैं. दरअसल, लोगों को असली नोट और नकली नोट की पहचान करनी आनी चाहिए.

Fake Note: क्या आपके पॉकेट में रखा 100 रुपये का नोट नकली है? आम जनता हो जाएं अलर्ट

Indian Note: लोग नकदी का इस्तेमाल भी काफी करते हैं. नकदी के इस्तेमाल से लोगों को लेनदेन में आसनी रहती है. हालांकि क्या आपको पता है कि आपको पास जो नकदी है वो असली है या फिर नकली है. आपके पॉकेट में पड़ा 100 रुपये का नोट असली है या फिर नकली है, इसके बारे में हम आपको बताने वाले हैं. दरअसल, लोगों को असली नोट और नकली नोट की पहचान करनी आनी चाहिए. आइए जानते हैं कि कैसे आप जान सकते हैं कि आपके पास मौजूद नोट असली है या नकली है...

धागे का निरीक्षण करें
सुरक्षा धागा मुद्रा नोट में एम्बेडेड एक लंबवत धागा है. नोट को झुकाने पर यह रंग बदलता है और इस पर नोट का मूल्यवर्ग छपा होता है. धागे के रंग की जांच करें और सुनिश्चित करें कि झुकाए जाने पर यह रंग बदलता है. यदि धागा रंग नहीं बदलता है या गायब है, तो यह नकली नोट होने की संभावना है.

वॉटरमार्क की जांच करें
वॉटरमार्क एक एम्बेडेड छवि है जो प्रकाश के सामने रखने पर दिखाई देती है. महात्मा गांधी की छवि के वॉटरमार्क और नोट के मूल्यवर्ग की जांच करें. अगर वॉटरमार्क गायब है या धुंधला है, तो नोट के नकली होने की संभावना है.

माइक्रो-लेटरिंग का निरीक्षण करें
माइक्रो-लेटरिंग एक विशेषता है जो केवल एक आवर्धक कांच के नीचे दिखाई देती है. करेंसी नोट पर माइक्रो-लेटरिंग तेज और स्पष्ट होनी चाहिए. लेटर अंग्रेजी और हिंदी में होने चाहिए और आसानी से पढ़ने योग्य होने चाहिए. यदि लेटर स्पष्ट या पढ़ने योग्य नहीं हैं, तो नोट के नकली होने की संभावना है. प्रिंट गुणवत्ता की जांच करें करेंसी नोट की प्रिंट गुणवत्ता तेज और स्पष्ट होनी चाहिए. लाइनें क्रिस्प होनी चाहिए और रंग चमकीले होने चाहिए. अगर प्रिंट की गुणवत्ता खराब है, तो नोट के नकली होने की संभावना है.

कागज की गुणवत्ता
कागज की गुणवत्ता की जांच करें, करेंसी नोट को छापने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला कागज सामान्य नहीं होता है क्योंकि यह एक सूती कागज है जो 75 प्रतिशत कपास और 25 प्रतिशत लिनन का मिश्रण है.

इंटैग्लियो प्रिंटिंग देखें
इंटैग्लियो प्रिंटिंग एक प्रिंटिंग प्रक्रिया है जो नोट पर एक बढ़ा हुआ प्रभाव पैदा करती है. इस पर अपनी उंगलियां चलाकर बढ़ा हुआ प्रभाव महसूस किया जा सकता है. करेंसी नोट पर इंटैग्लियो प्रिंटिंग स्पष्ट और तेज होनी चाहिए. अगर छपाई सपाट है और ऊपर उठा हुआ प्रभाव नहीं है, तो नोट के नकली होने की संभावना है.

सीरियल नंबर
प्रत्येक करेंसी नोट में एक अद्वितीय सीरियल नंबर होता है. नोट पर सीरियल नंबर की जांच करें और सुनिश्चित करें कि यह दोहराया नहीं गया है या कोई नंबर मिसिंग नहीं है. यदि सीरियल नंबर मिसिंग है या दोहराया गया है, तो नोट के नकली होने की संभावना है.

असली नोट से तुलना करें
नकली करेंसी नोट की जांच करने का सबसे आसान तरीका यह है कि इसकी तुलना उसी मूल्यवर्ग के असली नोट से की जाए. संदिग्ध नोट को असली नोट के साथ रखें और साथ-साथ उनकी तुलना करें. रंग, बनावट या प्रिंट गुणवत्ता में कोई अंतर देखें. यदि आप कोई अंतर देखते हैं तो नोट के नकली होने की संभावना है.

जरूर पढ़ें:                                                                   

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news