Vaishno Devi जाने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, रेलवे ने शुरू की नई सुविधा, सिर्फ इतना लगेगा अब किराया
Advertisement
trendingNow11581435

Vaishno Devi जाने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, रेलवे ने शुरू की नई सुविधा, सिर्फ इतना लगेगा अब किराया

Vaishno Devi Train: अगर आप भी वैष्णो देवी (vaishno devi) जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. रेलवे की ओर से यात्रियों के लिए खास सुविधा शुरू की गई है, जिसके बाद में आप सिर्फ थोड़ी ही रुपये में माता के दर्शन के लिए पहुंच जाएंगे. 

Vaishno Devi जाने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, रेलवे ने शुरू की नई सुविधा, सिर्फ इतना लगेगा अब किराया

Indian Railways: अगर आप भी वैष्णो देवी (vaishno devi) जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. रेलवे की ओर से यात्रियों के लिए खास सुविधा शुरू की गई है, जिसके बाद में आप सिर्फ थोड़ी ही रुपये में माता के दर्शन के लिए पहुंच जाएंगे. इसके साथ ही आप अपने सफर को 4 घंटे पहले ही पूरा कर लेंगे. अगर आपको पहले सफर में 10 घंटे लगते थे तो अब आपकी यात्रा सिर्फ 6 घंटे में ही पूरी हो जाएगी. आइए आपको बताते हैं कि अब आप कैसे आसानी से वैष्णो देवी पहुंच सकते हैं. 

8 घंटे में पहुंच जाएंगे वैष्णों देवी
आपको बता दें रेलवे की तरफ से यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए वंदे भारत ट्रेनों को शुरू किया गया था. इन ट्रेनों के जरिए आप लंबी-लंबी से दूरी को कुछ ही घंटों में पूरा कर लेते हैं. दिल्ली से कटरा के बीच की दूरी करीब 655 किलोमीटर है और आप इस दूरी को सिर्फ 8 घंटे में पूरा कर लेते हैं. 

क्या है ट्रेन का टाइम टेबल?
वंदे भारत एक्सप्रेस में समय की बात करें तो आपकी ट्रेन सुबह 6 बजे दिल्ली से कटरा के लिए रवाना होगी. आप वहां पर दोपहर 2 बजे पहुंच जाएंगे. कटरा पहुंचने से पहले यह ट्रेन अंबाला, लुधियाना और जम्मू तवी में 2-2 मिनट के लिए रुकेगी. यह ट्रेन जम्मू तवी करीब 12:38 पर पहुंच जाती है और उसी दिन 3 बजे कटरा से चलकर रात को 11 बजे दिल्ली पहुंच जाती है. यह हफ्ते में मंगलवार को छोड़कर बाकी सभी दिन चलती है. 

कितना लगेगा किराया?
अगर किराए की बात करें तो दिल्ली से वैष्णों देवी जाने के लिए आप ऑनलाइन टिकट बुकिंग भी करा सकते हैं. एसी चेयर कार के लिए आपको 1545 रुपये खर्च करने होंगे. इसमें बेस फेयर की बात करें तो वह 1039 रुपये है. वहीं, 364 रुपये कैटरिंग चार्जेज, 57 रुपये जीएसटी, 40 रुपये रिजर्वेशन चार्ज और 45 रुपये सुपरफास्ट चार्ज के रूप में है. वहीं, अगर आप खाने की सुविधा नहीं लेना चाहते हैं तो आपको कैटरिंग का चार्ज नहीं देना होगा. 

कितना है एग्जीक्यूटिव चेयर कार का चार्ज?
इसके अलावा एग्जीक्यूटिव चेयर कार के किराए की बात करें तो वह 3055 रुपये है. इसमें बेस किराया 2,375 रुपये, कैटरिंग चार्ज 419 रुपये, जीएसटी 126 रुपये, रिजर्वेशन चार्ज 60 रुपये और सुपरफास्ट चार्ज 75 रुपये है. 

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news