IRCTC News: यूपी-ब‍िहार वालों को रेलवे की सौगात, आज से इन रूट पर शुरू हो रहीं स्‍पेशल ट्रेन
Advertisement
trendingNow12222578

IRCTC News: यूपी-ब‍िहार वालों को रेलवे की सौगात, आज से इन रूट पर शुरू हो रहीं स्‍पेशल ट्रेन

IRCTC News: रेल मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में बताया गया क‍ि गर्मियों में यात्र‍ियों की सुविधा को देखते हुए और यात्रा की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए भारतीय रेलवे की तरफ से रिकॉर्ड 9,111 फेरे लगाए जाएंगे.

IRCTC News: यूपी-ब‍िहार वालों को रेलवे की सौगात, आज से इन रूट पर शुरू हो रहीं स्‍पेशल ट्रेन

Indian Railways News: अगर आप अक्‍सर ट्रेन से सफर करते हैं और इस बार गर्म‍ियों के मौसम में होम टाउन या कहीं बाहर जाने का प्‍लान कर रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, रेलवे की तरफ से इस बार पहले से ज्‍यादा स्‍पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला क‍िया गया है. गर्मी में रेलवे की भीड़ को कम करने के ल‍िए भारतीय रेलवे आनंद विहार और कानपुर से पटना के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है. ज्यादातर ट्रेनों का संचालन 26 अप्रैल से शुरू हो रहा है.

रेलवे की तरफ से रिकॉर्ड 9111 फेरे लगाए जाएंगे

स्पेशल ट्रेन का संचालन आनंद विहार और कानपुर से पटना के लिए क‍िया जा रहा है. एक और स्पेशल ट्रेन कटिहार से आनंद विहार के लिए शुरू हो चुकी है. ये स्पेशल ट्रेनें यात्रियों को ध्यान में रखते हुए बनाए गए रूटों पर चलेंगी. इन रूट में पटना, बंगाल, दिल्ली और उत्तर प्रदेश आदि शामिल हैं. रेल मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में बताया गया क‍ि गर्मियों में यात्र‍ियों की सुविधा को देखते हुए और यात्रा की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए भारतीय रेलवे की तरफ से रिकॉर्ड 9,111 फेरे लगाए जाएंगे.

2023 की गर्मियों के मुकाबले यह बड़ा इजाफा
रेलवे की तरफ से यह भी बताया गया क‍ि साल 2023 की गर्मियों के मुकाबले यह बड़ा इजाफा है. पिछली गर्मियों में ट्रेनों के कुल फेरे 6369 थे, जबकि इस बार 9111 फेरे हैं. यानी इस बार 2742 फेरों की बढ़ोत्तरी हुई है. इससे रेलवे यात्रियों की बढ़ती जरूरत को पूरा करने के ल‍िए प्रतिबद्ध है. आइए जानते हैं आज-कल में शुरू होने वाली स्‍पेशल ट्रेनों के बारे में-

> आनंदविहार टर्मिनल-शहीद कैप्टन तुषार महाजन-आनंद विहार टर्मिनल स्पेशल
यह ट्रेन 27 अप्रैल 2024 से 29 जून 2024 तक हर शनिवार को चलेगी. ट्रेन आनंदविहार टर्मिनल से शुरू होकर आनंद विहार टर्मिनल, गाजियाबाद, मेरठ सिटी, मुजफ्फरनगर और सहारनपुर से होते हुए जाएगी.

> 04078/04077 आनंदविहार टर्म‍िनल-पटना जंक्‍शन-आनंद विहार टर्मिनल र‍िजर्व स्पेशल
यह समर स्पेशल ट्रेन आनंद विहार टर्मिनल से पटना जंक्शन के बीच हर सोमवार और मंगलवार को चलेगी. ट्रेन के मार्ग के प्रमुख स्टेशनों में आनंद विहार टर्म‍िनल, चिपयाना, कानपुर सेंट्रल, प्रयागराज, पटना आदि शामिल हैं. यह ट्रेन 29 अप्रैल 2024 से 26 जून 2024 तक संचालित होगी.

> 04096/04095 आनंदविहार टर्म‍िनल-अयोध्या कैंट–आनंदविहार टर्म‍िनल
इस स्पेशल ट्रेन का संचालन 27 अप्रैल से शुरू होगा और 29 जून तक जारी रहेगा. यह ट्रेन हर शनिवार, सोमवार, रविवार और मंगलवार को चलेगी.

> 04056/04055 जम्मू तवी-उदयपुर-जम्मू तवी स्पेशल
यह ट्रेन 26 अप्रैल से 28 जून के बीच हर गुरुवार और शुक्रवार को चलेगी. आपको बता दें रेल मंत्रालय की तरफ से इस बार गर्म‍ियों में पिछले साल की तुलना में 43 प्रतिशत ज्‍यादा ट्रेनें चलाएगा. इससे ज्‍यादा से ज्‍यादा यात्री अपनी सहूल‍ियत के ह‍िसाब से जा सकेंगे.

Trending news