Advertisement
trendingPhotos1429382
photoDetails1hindi

Tirupati Temple Worth: Wipro-Nestle से ज्‍यादा है त‍िरुपत‍ि मंद‍िर की नेटवर्थ, आंकड़े सुनकर रह जाएंगे हैरान

TTD Gold Stock: मंद‍िर की की तरफ से जारी श्वेत पत्र में कैश, गोल्ड, जमा राशि और अन्‍य संपत्ति की पूरी सूची जारी की गई है. इस ल‍िस्‍ट के मुताब‍िक मंद‍िर के पास करीब ढाई लाख करोड़ की संपत्‍त‍ि है.

1/6

अगर कोई आपसे कहे क‍ि देश में मौजूद एक मंद‍िर की संपत्‍त‍ि कई द‍िग्‍गज कंपन‍ियों की मार्केट कैपिटलाइजेशन से ज्‍यादा है. शायद आपको पहली बार में इस पर यकीन न हो लेक‍िन यह हकीकत है. जी हां, दुन‍ियाभर में मशहूर त‍िरुपत‍ि के भगवान वेंकटश्‍वर मंद‍िर के पास करीब ढाई लाख करोड़ रुपये (करीब 30 ब‍िल‍ियन यूएस डॉलर) की संपत्‍त‍ि है.

2/6

मंद‍िर की यह संपत्‍त‍ि द‍िग्‍गज आईटी कंपनी व‍िप्रो, फूड एंड ब्रेवरेज कंपनी नेस्‍ले, ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन (ONGC) और इंड‍ियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) से ज्‍यादा है. तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (TTD) की तरफ से पहली बार कुल संपत्ति का आंकड़ा जारी क‍िया गया है.

3/6

मंद‍िर की की तरफ से जारी श्वेत पत्र में कैश, गोल्ड, जमा राशि और अन्‍य संपत्ति की पूरी सूची जारी की गई है. इस ल‍िस्‍ट के मुताब‍िक मंद‍िर के पास करीब ढाई लाख करोड़ की संपत्‍त‍ि है. ल‍िस्‍ट में दी गई जानकारी के अनुसार मंद‍िर का 10.25 टन सोना बैंक में जमा है, इसके अलावा बैंक में करीब 16 हजार करोड़ की धनराश‍ि है और देशभर में 960 प्रॉपर्टी हैं. इन सभी की कुल कीमत ढाई लाख करोड़ से ऊपर है.

4/6

स्‍टॉक एक्‍सचेंज के डाटा के अनुसार त‍िरुपत‍ि मंद‍िर की कुल संपत्‍त‍ि देश की कई ब्‍लू च‍िप कंपन‍ियों से ज्‍यादा है. बेंगलुरू बेस्‍ड द‍िग्‍गज आईटी कंपनी व‍िप्रो का मार्केट कैप 2.14 करोड़ रुपये है. वहीं सीमेंट कंपनी अल्‍ट्राटेक की मार्केट वैल्‍यू 1.99 लाख करोड़ रुपये बताई जा रही है. स्‍व‍िस मल्‍टीनेशनल फूड एंड ड्र‍िंक कंपनी नेस्‍ले की भारतीय यून‍िट का मार्केट कैप 1.96 लाख करोड़ रुपये है.

5/6

देश में ऐसी करीब दो दर्जन कंपन‍ियां हैं ज‍िनकी मार्केट वैल्‍यू मंद‍िर की कुल संपत्‍त‍ि से ज्‍यादा है. मुकेश अंबानी की र‍िलायंस इंडस्‍ट्रीज की नेट वर्थ 17.53 लाख करोड़, टीसीएस की 11.76 लाख करोड़, एचडीएफसी बैंक की 8.34 लाख करोड़, इंफोस‍िस की 6.37 लाख करोड़, आईसीआईसीआई बैंक की 6.31 लाख करोड़, ह‍िन्‍दुस्‍तान यून‍ील‍िवन ल‍िम‍िटेड की 5.92 लाख करोड़, एसबीआई की 5.29 लाख करोड़, भारती एयरटेल की 4.54 लाख करोड़ और ITC की 4.38 लाख करोड़ की संपत्‍त‍ि है.

6/6

प‍िछले तीन सालों में मंद‍िर की संपत्‍त‍ि में तेजी से इजाफा हुआ है. TTD के पास 2019 में करीब 7.4 टन सोना जमा था. पिछले 3 सालों में 2.9 टन सोने की बढ़ोतरी हुई है. बैंकों में जमा सोना भी बढ़कर 10.3 टन हो गया है. रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक, मंदिर की संपत्ति पूरे भारत में करीब 7,123 एकड़ में फैली हुई है. मंदिर की यह आय भक्तों, संस्थानों की तरफ से द‍िए गए दान से होती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़