इस सीमेंट कंपनी को खरीदने की दौड़ में अडानी, बिड़ला और ज‍िंदल... BSE ने पूछा यह सवाल
Advertisement
trendingNow11900862

इस सीमेंट कंपनी को खरीदने की दौड़ में अडानी, बिड़ला और ज‍िंदल... BSE ने पूछा यह सवाल

UltraTech Cement: बीएसई को द‍िए जवाब में हीडलबर्ग ने कहा क‍ि हम ऐसी क‍िसी भी तरह की डेवलपमेंट से अनभ‍िज्ञ हैं और बाजार की अटकलों पर क‍िसी तरह का कमेंट नहीं करते. एक द‍िन पहले हीडलबर्ग सीमेंट के शेयर ग‍िरकर 187.35 रुपये के स्‍तर पर बंद हुए.

इस सीमेंट कंपनी को खरीदने की दौड़ में अडानी, बिड़ला और ज‍िंदल... BSE ने पूछा यह सवाल

Heidelberg Cement: जर्मनी के हीडलबर्ग मैटेर‍ियल्‍स के भारत में सीमेंट कारोबार को खरीदने की दौड़ में तीन द‍िग्‍गज शाम‍िल हैं. इस दौड़ में आदित्य बिड़ला ग्रुप की अल्ट्राटेक सीमेंट, देश का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट उत्पादक अडानी ग्रुप और पार्थ ज‍िंदल के नेतृत्‍व वाली जेएसडब्ल्यू सीमेंट शामिल है. ब‍िजनेस लाइन में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार जेएसडब्ल्यू सीमेंट ने हीडलबर्ग मैटेर‍ियल्‍स के साथ इसको लेकर अनौपचार‍िक बातचीत भी शुरू कर दी है. सूत्रों ने दावा क‍िया क‍ि हीडलबर्ग भारत से अपना कारोबार बेचने के ल‍िए एक बोली प्रक्रिया में शामिल होगी.

हीडलबर्ग ने क‍िसी भी तरह की ट‍िप्‍पणी से क‍िया इंकार

दूसरी तरफ हीडलबर्ग मैटेर‍ियल्‍स की तरफ से इस तरह की खबरों को स‍िरे से खार‍िज करते हुए कहा गया क‍ि हम इस तरह की खबरों पर ट‍िप्‍पणी नहीं करते. इन खबरों के बीच बीएसई ने भी हीडलबर्ग सीमेंट से इस पर स्‍पषीकरण मांगा है. बीएसई को द‍िए जवाब में हीडलबर्ग ने कहा क‍ि हम ऐसी क‍िसी भी तरह की डेवलपमेंट से अनभ‍िज्ञ हैं और बाजार की अटकलों पर क‍िसी तरह का कमेंट नहीं करते. एक द‍िन पहले हीडलबर्ग सीमेंट के शेयर ग‍िरकर 187.35 रुपये के स्‍तर पर बंद हुए.

अडानी ग्रुप देश का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट उत्‍पादक
कुमार मंगलम बिड़ला के नेतृत्व वाली अल्ट्राटेक की क्षमता 138 एमटीपीए से बढ़ाकर 200 एमटीपीए करने की योजना है. प‍िछले सात साल में कंपनी ने ग्रे सीमेंट की उत्पादन क्षमता साल 2016 की 66.3 एमटीपीए से दोगुनी कर वर्ष 23 में 132.4 एमटीपीए कर दी है. गौतम अडानी के नेतृत्व वाली अडानी सीमेंट ने स्विट्जरलैंड की होलसिम के स्वामित्व वाली अंबुजा सीमेंट्स के अलावा एसीसी का टेकओवर क‍िया. इस तरह वह देश के दूसरे सबसे बड़े सीमेंट उत्पादक के रूप में सामने आए हैं.

अंबुजा और एसीसी दोनों की कुल उत्‍पादन क्षमता 73 एमटीपीए है. दोनों कंपन‍ियों की वित्त वर्ष 28 तक उत्‍पादन क्षमता को 140 मिलियन टन तक करने की योजना है. सीमेंट की ब‍िक्री आने वाले समय में 18-20 प्रतिशत की दर से बढ़ने की उम्‍मीद जताई जा रही है. आपको बता दें हीडलबर्ग की दमोह (मध्य प्रदेश), येरागुंटला (आंध्र प्रदेश), सीतापुरम (तेलंगाना), अम्मासंद्रा (कर्नाटक), झांसी (उत्तर प्रदेश), शोलापुर (महाराष्ट्र), चेन्नई (तमिलनाडु) और कोचीन (केरल) में अपने प्‍लांट्स में सालाना 13.4 मिलियन टन सीमेंट न‍िर्माण करने की क्षमता है.

Trending news