क्‍या है CNAP सुव‍िधा? ज‍िसके शुरू होने से फोन की स्‍क्रीन पर आएगा कॉलर का नाम और नंबर
Advertisement
trendingNow12125809

क्‍या है CNAP सुव‍िधा? ज‍िसके शुरू होने से फोन की स्‍क्रीन पर आएगा कॉलर का नाम और नंबर

TRAI Recommendations For CNAP: ट्राई ने कहा कि सरकार को एक तारीख घोष‍ित कर देनी चाह‍िए. इसके बाद देश में बेचे जाने वाले सभी मोबाइल में सीएनएपी (CNAP) की सुव‍िधा देने के ल‍िए टेलीकॉम कंपनियों को कहना चाह‍िए.

क्‍या है CNAP सुव‍िधा? ज‍िसके शुरू होने से फोन की स्‍क्रीन पर आएगा कॉलर का नाम और नंबर

What is CNAP: वो द‍िन दूर नहीं जब आपके फोन पर क‍िसी की कॉल आने पर नंबर के उसका नाम भी शो करेगा. जी हां, टेलीकॉम रेग्‍युलेटर ट्राई ने टेलीकम्‍युन‍िकेशन नेटवर्क में कॉल करने वाले शख्स का नाम मोबाइल की स्क्रीन पर शो करने वाली सर्व‍िस शुरू करने की सिफारिश की है. ट्राई ने की तरफ से कहा गया क‍ि 'कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन' (CNAP) सर्व‍िस के तहत मोबाइल की स्क्रीन पर कॉल करने वाले का नाम शो करने का स‍िस्‍टम शुरू क‍िया जाए. हालांकि यह सुविधा कस्‍टमर की र‍िक्‍वेस्‍ट के आधार पर ही टेलीकॉम कंपन‍ियां मुहैया कराएंगी.

अनचाही कॉल से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी

कॉलर का नाम शो होने पर अनचाही कॉल से छुटकारा पाने में भी मदद मिलेगी. सीएनएपी (CNAP) सुविधा चालू होने पर कस्‍टमर अपने मोबाइल की स्क्रीन पर कॉलर का नाम देख सकेंगे. ट्राई ने यह भी कहा कि सरकार को एक तारीख घोष‍ित कर देनी चाह‍िए. इसके बाद देश में बेचे जाने वाले सभी मोबाइल में सीएनएपी (CNAP) की सुव‍िधा देने के ल‍िए टेलीकॉम कंपनियों को कहना चाह‍िए.
मोबाइल कनेक्शन लेते समय भरे जाने वाले कस्‍टमर एप्‍लीकेशन फॉर्म (CAF) में द‍िए गए नाम और आइडेंट‍िटी प्रूफ का यूज सीएनएपी सर्व‍िस के दौरान कर सकते हैं.

नवंबर, 2022 में ट्राई ने मांगा था सुझाव

अभी कई स्मार्टफोन टूल, ट्रूकॉलर और भारत कॉलर जैसे ऐप कॉल करने वाले के नाम की पहचान और स्पैम को आइडेंट‍िफाई करने की सुविधा देते हैं. लेकिन ये सभी सर्व‍िस लोगों से जुटाए गए आंकड़ों पर आधारित है. इसे कभी भी व‍िश्‍वसनीय नहीं माना जाता. ट्राई की तरफ से सुझाव दिया गया क‍ि सभी एक्सेस सर्व‍िस प्रोवाइडर अपने टेलीफोन कस्‍टमर को उनके अनुरोध पर सीएनएपी (CNAP) सर्व‍िस मुहैया कराएं. ट्राई ने नवंबर, 2022 में इस संबंध में एक कंसलटेशन लेटर जारी कर इस पर सुझाव मांगा था.

क्‍या है सीएनएपी
सीएनएपी (CNAP) एक नई टेक्नोलॉजी है, जो कॉल करने वाले के नंबर के साथ ही नाम भी आपके फोन की स्क्रीन पर दिखाएगी. अभी फोन आने पर आपको सिर्फ नंबर दिखता है. लेकिन CNAP के साथ आप यह भी देख पाएंगे कि फोन किसने किया है, जैसे आपके दोस्त का नाम या किसी कंपनी का नाम आद‍ि.

कैसे काम करेगा सीएनएपी
रजिस्ट्रेशन नाम के आधार पर यह सुव‍िधा काम करेगी. कुछ जगहों पर आपके फोन के साथ आपका नाम खुद ही रजिस्टर हो जाता है. वहीं कुछ जगहों पर आपको खुद से नाम रज‍िस्‍टर करना होता है. इसके अलावा सीएनएपी डाटा आपके कनेक्‍शन लेते समय द‍िये गए डाटा के आधार पर काम करेगा. इसी जानकारी के आधार पर जब आप क‍िसी को कॉल करेंगे तो सामने वाले की स्‍क्रीन पर आपका नाम और नंबर दोनों शो करेगा.

TAGS

Trending news