Electric Vehicle: इलेक्ट्रिक टू व्हीलर के पैसे 3 साल में होंगे वसूल, इस प्‍लानिंग से खरीदें गाड़ी
Advertisement
trendingNow11344891

Electric Vehicle: इलेक्ट्रिक टू व्हीलर के पैसे 3 साल में होंगे वसूल, इस प्‍लानिंग से खरीदें गाड़ी

Electric Vehicle Price in India: दुनियाभर में 9 सितंबर को वर्ल्ड ईवी डे (World Electric Vehicle Day) मनाया जाता है. यह एक वैश्विक आंदोलन है, जिसके जरिए भविष्‍य को सुरक्षित रखने की योजना बनाई जा रही है.

इलेक्ट्रिक स्कूटर

World EV Day 2022: दुनिया भर में 9 सितंबर को वर्ल्ड ईवी डे (World Electric Vehicle Day) बनाया जाता है. भारतीय बाजार में ईवी की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है. इसी वजह से अब कई छोटी-बड़ी कंपनियां इस कारोबार में कूद पड़ी हैं. हालांकि, गर्मी के समय में इन गाड़ियों में आग लगने के मामले सामने आए थे. जिसके बाद से कस्‍टमर इन व्‍हीकल को खरीदने में थोड़ा कतरा रहे हैं. इसके अलावा एक प्रमुख वजह यह भी है कि इन गाड़ियों की कीमत ज्‍यादा है. इलेक्ट्रिक कार अभी भी आम आदमी की पहुंच से दूर है. दूसरी ओर इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के दाम में कमी देखने को मिली है. ये पेट्रोल टू-व्हीलर की तुलना में ज्यादा महंगे भी नहीं है. अगर आप लॉन्‍ग टर्म में इन व्हीकल्स क बारे में सोचते है तो ये पेट्रोल गाड़ी की तुलना में सस्‍ते होते है.

ये हैं पूरा गणित

हम आपको बताएंगे कि इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर से आप कैसे बचत कर सकते हैं. इसके लिए आपको ईवी चार्जिंग (EV Charging) में खर्च होने वाले यूनिट और पेट्रोल के खर्च की तुलना करनी होगी. पेट्रोल गाड़ी महंगी पड़ती है क्‍योंकि उसमें आपको हमेशा पेट्रोल डालना होता है. जबकि इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर में आपको सिर्फ चार्जिंग का खर्च देना होता है. आपको इस खबर में हम बताएंगे कि कैसे इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर, पेट्रोल गाड़ी की तुलना में सस्ती होती है. 

1. मान लीजिए आप एक लाख रुपये का इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदते हैं. 
2. ईवी को फुल चार्ज करने में लगभग 2 यूनिट खत्म होती हैं. 
3. अगर आपके शहर में 1 यूनिट बिजली की वैल्‍यू 8 रुपये है तो आपको इस हिसाब से एक दिन के 16 रुपये खर्च करने होंगे. 
4. इस तरीके से एक महीने में आपका खर्च 480 रुपये के लगभग होगा. 
5. इस हिसाब से एक साल में 5760 रुपये खर्च होंगे. 
6. अगर आप पेट्रोल गाड़ी में रोज 100 रुपये खर्च करते है, तो महीने के 3000 रुपये खर्च होंगे. 
7. इस तरह पेट्रोल गाड़ी में साल भर में 36,000 रुपये का खर्च होगा.
8. अब अगर पेट्रोल गाड़ी के 36,000 रुपये में से ईवी के 5760 रुपये घटाया जाएं तो सालभर में लगभग 30,000 रुपये की बचत होती है. 
9. इस हिसाब से आप 3 साल 2 महीने में 1 लाख रुपये वसूल सकते हैं.
10. इसके अलावा आपको बता दें कि ईवी की बैटरी पर कंपनियां 50 हजार किलोमीटर तक या फिर 5 साल की वांरटी दे रही हैं.  

बैटरी डिस्चार्ज के टेंशन!

कई लोग इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर इसलिए भी नहीं खरीदना चाहते हैं क्‍योंकि उसमें चार्जिंग की टेंशन होती है. आपको बता दें कि आजकल कंपनियां टू-व्हीलर ईवी में ऐसी बैटरी लगा रही हैं, जिन्‍हें एक बार चार्ज करने पर 80 से 100 किमी तक चलाया जा सकता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news