CBSE Result 2022: सीबीएसई 12वीं के रिजल्ट पर UGC ने यूनिवर्सिटीज से कही ये बात
Advertisement
trendingNow11255618

CBSE Result 2022: सीबीएसई 12वीं के रिजल्ट पर UGC ने यूनिवर्सिटीज से कही ये बात

CBSE Result 2022: "यह अनुरोध किया जाता है कि सभी उच्च शिक्षण संस्थान सीबीएसई द्वारा 12वीं कक्षा के परिणाम की घोषणा के बाद अपनी अंडर ग्रेजुएट प्रवेश प्रक्रिया की आखिरी तारीख तय कर सकते हैं ताकि ऐसे छात्रों को अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए पर्याप्त समय प्रदान किया जा सके."

CBSE Result 2022: सीबीएसई 12वीं के रिजल्ट पर UGC ने यूनिवर्सिटीज से कही ये बात

UGC and CBSE Result 2022: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने बुधवार को सभी उच्च शिक्षा संस्थानों (एचईआई) से यह सुनिश्चित करने की अपील की, कि सीबीएसई कक्षा 12 के छात्रों को उनके बोर्ड परीक्षा परिणामों के बाद विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए पर्याप्त समय मिले. यूजीसी सचिव रजनीश जैन ने कुलपतियों, प्राचार्यों और निदेशकों को लिखे पत्र में सीबीएसई कक्षा 12 के रिजल्ट के बाद फर्स्ट ईयर के सिलेबस में प्रवेश की आखिरी तारीख तय करने को कहा है, ताकि कोई भी छात्र प्रवेश से वंचित न रहे. 

यूजीसी सचिव रजनीश जैन ने कहा, “यह ध्यान में आया है कि कुछ विश्वविद्यालयों ने सत्र (2022-2023) के लिए अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है. इस परिदृश्य में, सीबीएसई के छात्र अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में प्रवेश से वंचित हो जाएंगे, यदि सीबीएसई परिणाम घोषित होने से पहले विश्वविद्यालयों द्वारा आखिरी तारीख तय की जाती है,”

"इसलिए, यह अनुरोध किया जाता है कि सभी उच्च शिक्षण संस्थान सीबीएसई द्वारा 12वीं कक्षा के परिणाम की घोषणा के बाद अपनी अंडर ग्रेजुएट प्रवेश प्रक्रिया की आखिरी तारीख तय कर सकते हैं ताकि ऐसे छात्रों को अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए पर्याप्त समय प्रदान किया जा सके.

सीबीएसई ने कोविड-19 महामारी की स्थिति के कारण होने वाले प्रभाव को कम करने के लिए इस साल कक्षा 12 की परीक्षा दो टर्म में आयोजित की थी. सीबीएसई टर्म 1 के प्रदर्शन के बारे में स्कूलों को पहले ही बता दिया गया है. यूजीसी ने बताया कि सीबीएसई मूल्यांकन प्रक्रिया जारी है और जल्द ही परिणाम घोषित करने की प्रक्रिया शुरू होगी. फाइनल सीबीएसई परिणाम 2022 की घोषणा दोनों टर्म में प्रदर्शन के आधार पर वेटेज के कंपाइलेशन के बाद की जाएगी. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news