JAC 12th Result 2024: झारखंड बोर्ड इंटर की मार्कशीट कब और कहां कर सकते हैं चेक?
Advertisement
trendingNow12228131

JAC 12th Result 2024: झारखंड बोर्ड इंटर की मार्कशीट कब और कहां कर सकते हैं चेक?

JAC Jharkhand Board 12th Result 2024: 12वीं कक्षा (सभी स्ट्रीम) के छात्र अपना स्कोर आधिकारिक वेबसाइट - jac.nic.in, jharresults.nic.in, या jac.jharhand.gov.in पर देख सकते हैं.

JAC 12th Result 2024: झारखंड बोर्ड इंटर की मार्कशीट कब और कहां कर सकते हैं चेक?

Jharkhand Board 12th Result 2024: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जेएसी) अपनी आधिकारिक वेबसाइट - jacresults.com पर कक्षा 12 विज्ञान, वाणिज्य और कला के रिजल्ट घोषित करेगा. जो स्टूडेंट्स इंटर परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे अपना रिजल्ट jacresults.com पर अपनी लॉगिन डिटेल दर्ज करके देख सकते हैं.

Jharkhand Board 12th Result 2024: When and Where to Check JAC 12th Result for Arts, Science, and Commerce

झारखंड बोर्ड रांची मुख्यालय में सुबह 11 बजे आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में जेएसी कक्षा 12 2024 परीक्षा के रिजल्ट की घोषणा करेगा. उसके बाद, स्कोरकार्ड आधिकारिक वेबसाइट - jacresults.com पर उपलब्ध होंगे.  इस साल 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 6 फरवरी से 26 फरवरी तक आयोजित की गई थीं.

स्कोरकार्ड चेक करने के लिए उम्मीदवारों को झारखंड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट jacresults.com पर जाना होगा. फिर होमपेज पर, संबंधित स्ट्रीम के मुताबिक जेएसी रिजल्ट 2024 के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें. ह्यूमैनिटीज, साइंस और कॉमर्स. स्क्रीन पर, एक लॉगिन विंडो दिखाई देगी, स्टूडेंट्स को जरूरी फील्ड में अपना रोल नंबर और रोल कोड दर्ज करना होगा. इसके बाद उन्हें सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. अब कक्षा 12 रिजल्ट 2024 स्क्रीन पर दिखाई देगा. एक बार जब स्कोरकार्ड स्क्रीन पर दिखाई दे, तो वे इसे भविष्य के संदर्भ के लिए डाउनलोड कर सकते हैं और उसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं. 

स्कूल से मिलेंगी ऑरिजनल मार्कशीट

छात्रों को बाद में स्कूल अधिकारियों से ऑरिजनल मार्कशीट दी जाएंगी. मार्कशीट में स्टूडेंट्स की पर्सनल डिटेल के साथ-साथ अलग अलग सब्जेक्ट में मिले की डिटले भी मौजूद होंगी. 

जो स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं, वे पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं. यदि वे पुनर्मूल्यांकन से संतुष्ट नहीं हैं, तो दूसरा चरण अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की फोटोकॉपी के लिए आवेदन करना है. वे केवल अपनी उत्तर सीट की फोटोकॉपी के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसके लिए उन्होंने पहले पुनर्मूल्यांकन के लिए अनुरोध किया था.

कैसा रहा था पिछले साल का रिजल्ट

पिछले साल, आर्ट्स और कॉमर्स स्ट्रीम के रिजल्ट एक ही दिन घोषित किए गए थे, और साइंस के रिजल्ट अलग से घोषित किए गए थे. पिछले साल कॉमर्स में कुल पासिंग पर्सेंटेज 88.60 फीसदी दर्ज किया गया था, जबकि आर्ट्स में पासिंग पर्सेंटेज 95.9 प्रतिशत दर्ज किया गया था. इस बीच, कक्षा 12 विज्ञान स्ट्रीम के छात्रों का पास प्रतिशत 81.44 फीसदी था.

Trending news