बिहार फ्री कोचिंग प्रोग्राम: JEE-NEET की तैयारी कराने के लिए टीचर्स से मांगे आवेदन
Advertisement
trendingNow12120907

बिहार फ्री कोचिंग प्रोग्राम: JEE-NEET की तैयारी कराने के लिए टीचर्स से मांगे आवेदन

BSEB Free NEET JEE Coaching: बिहार सरकार द्वारा कोचिंग प्रोग्राम को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य छात्र-छात्राओं को अलग अलग प्रतियोगी परीक्षा में सेलेक्ट होने के लिए फ्री कोचिंग प्रदान करना है.

बिहार फ्री कोचिंग प्रोग्राम: JEE-NEET की तैयारी कराने के लिए टीचर्स से मांगे आवेदन

Bihar School Examination Board (BSEB): बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) अपने जेईई और एनईईटी फ्री कोचिंग प्रोग्राम के लिए शिक्षकों से आवेदन मांग रहा है. किसी कोचिंग संस्थान में फिजिक्स, कैमिस्ट्री और बायोलॉजी में पढ़ाने का पिछला एक्सपीरिएंस रखने वाले उम्मीदवार बीएसईबी के फ्री कोचिंग प्रोग्राम में शिक्षण पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 29 फरवरी है और शिक्षक बिहार के एक या एक से ज्यादा जिलों में पढ़ाने के लिए आवेदन करने का ऑप्शन चुन सकते हैं.

बीएसईबी द्वारा पटना, मुजफ्फरपुर, छपरा, दरभंगा, सहरसा, पूर्णिया, भागलपुर, मुंगेर और गया में मुफ्त कोचिंग कार्यक्रम प्रदान किए जाते हैं. शॉर्टलिस्ट किए गए शिक्षकों को 18 मार्च को एक डेमो क्लास देनी होगी. टीचर coaching.biharboardonline.com/TeacherForm/TeacherForm पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

क्लास 10 की सालाना माध्यमिक 2024 परीक्षा में बैठने वाले स्टूडेंट्स को इंजीनियरिंग और मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम के लिए बीएसईबी फ्री नॉन-रेजिटेंशियस कोचिंग प्रदान की जा रही है.

बीएसईबी फ्री कोचिंग वेबसाइट पर एक बयान में कहा गया है कि 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स को फ्री कोचिंग प्रदान करने की पहल क्वालिटी कोचिंग के महत्व और जेईई और एनईईटी जैसे बहुत कंपटीटिव एग्जाम्स के लिए स्टूडेंट्स को तैयार करने में इसकी भूमिका की पहचान की गई है. कई स्टूडेंट्स की आर्थिक स्थिति को समझते हुए, इस फ्री आवासीय कोचिंग पहल के तहत, बोर्ड फ्री भोजन और हॉस्टल सुविधाएं भी प्रदान करता है.

क्या है प्रोग्राम का उद्देशय

बिहार सरकार द्वारा कोचिंग प्रोग्राम को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य छात्र छात्राओं को अलग अलग प्रतियोगी परीक्षा में चयनित होने के लिए फ्री ट्रेनिंग प्रदान करना है. ताकि छात्र छात्राएं प्रतियोगी परीक्षा पास कर अपने सपने को साकार कर सकें. आर्थिक तंगी के कारण छात्र-छात्राएं प्रतियोगी परीक्षा के लिए कोचिंग प्राप्त करने में असमर्थ होते हैं. जिसके कारण स्टूडेंट्स का प्रतियोगी परीक्षा पास करने का सपना साकार नहीं हो पाता है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है. ताकि प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए फ्री कोचिंग दी जा सके.

 

TAGS

Trending news