C R Patil: सी.आर. पाटिल नवसारी में तोड़ते आ रहे हैं जीत का रिकॉर्ड, क्या इस बार भी होगा कमाल? जानें सोशल स्कोर
Advertisement
trendingNow12234475

C R Patil: सी.आर. पाटिल नवसारी में तोड़ते आ रहे हैं जीत का रिकॉर्ड, क्या इस बार भी होगा कमाल? जानें सोशल स्कोर

C R Patil on Navsari: सी.आर. पाटिल गुजरात की नवसारी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ते रहे हैं. वहां पर पिछले 2 बार से वे जीत के मामले में लगातार नया रिकॉर्ड बना रहे हैं. 

C R Patil: सी.आर. पाटिल नवसारी में तोड़ते आ रहे हैं जीत का रिकॉर्ड, क्या इस बार भी होगा कमाल? जानें सोशल स्कोर

Lok Sabha Chunav 2024: चंद्रकांत पाटिल गुजरात में बीजेपी के वरिष्ठ नेता हैं. उन्हें शॉर्ट फॉर्म में सी. आर. पाटिल के नाम से भी जाना जाता है. वे मूल रूप से महाराष्ट्रियन हैं लेकिन गुजरात में रचे-बसे हैं और वहीं की राजनीति करते हैं. वे गुजरात की नवसारी लोकसभा सीट से 3 बार सांसद रहे हैं. पार्टी ने उनके समर्पण को देखते हुए वर्ष 2020 में उन्हें गुजरात इकाई का प्रदेश अध्यक्ष बनाया. इस पद पर पहुंचने वाले वे पार्टी के पहले गैर-गुजराती नेता रहे. 

सी. आर. पाटिल का पारिवारिक जीवन

सी. आर. पाटिल के पारिवारिक जीवन की बात करें तो उनका जन्म 16 मार्च 1955 को महाराष्ट्र के जलगांव जिले के पिंपरी अकरौत गांव में हुआ था. उनके पिता रघुनाथ एक पुलिस कांस्टेबल थे, जबकि मां सरूबाई पाटिल गृहिणी थीं. वर्ष 1951 में उनका परिवार गुजरात शिफ्ट हो गया. इसके बाद उनकी पढ़ाई-लिखाई सब गुजरात में ही हुई. 

गुजरात पुलिस में बने कॉन्सटेबल

अपने पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए सीआर पाटिल भी बड़े होकर गुजरात पुलिस में शामिल होकर कॉन्सटेबल बन गए. करीब 14 साल तक पुलिस सेवा में काम करने के उन्होंने जॉब छोड़ दी और पत्रकारिता से जुड़ गए. उन्होंने 1991 में 'नवगुजरात टाइम्स' नाम के एक गुजराती दैनिक में काम करना शुरू किया. हालांकि इस पेशे में भी उनका मन नहीं रमा और वे राजनीति में आ गए. 

सी आर पाटिल ने अपनी राजनीतिक यात्रा बीजेपी के साथ शुरू की. वे शुरू में सूरत में बीजेपी के जिला कोषाध्यक्ष बने. इसके बाद राज्य के तत्कालीन सीएम केशुभाई पटेल ने उन्हें गुजरात अल्कलीज़ एंड केमिकल्स लिमिटेड (GACL) का अध्यक्ष नियुक्त कर दिया. 

बीजेपी ने गुजरात में रच दिया इतिहास

उनके प्रदेश अध्यक्ष रहते हुए बीजेपी ने गुजरात में असाधारण ऊंचाई हासिल की. उनकी लीडरशिप में बीजेपी ने गुजरात असेंबली की 182 में से 156 सीटें जीतकर इतिहास रच दिया. यह गुजरात में किसी भी पार्टी की ओर से जीती गई सबसे ज्यादा सीटें थीं. नवसारी लोकसभा सीट पर वे जबरदस्त रूप से लोकप्रिय हैं. 

7 लाख के अंतर से जीत ली सीट

वर्ष 2014 में उन्होंने पहला लोकसभा चुनाव करीब साढ़े पांच लाख वोटों के अंतर से जीता था. इसके बाद वर्ष 2019 में उन्होंने अपना पुराना रिकॉर्ड ही तोड़ दिया. इस चुनाव में उन्होंने करीब 7 लाख के अंतर से इलेक्शन जीतकर बड़ी लक्षमण रेखा खींच दी. अब वे फिर नवसारी से तीसरी बार चुनाव मैदान में हैं. देखने लायक बात होगी कि क्या इस बार भी उनका जीत का आंकड़ा बढ़ेगा या नहीं. 

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.

TAGS

Trending news