Annpurna Devi: 4 बार की विधायक राजद छोड़ भाजपा में आकर बनीं मंत्री, कोडरमा में क्या है अन्नपूर्णा देवी का सोशल स्कोर
Advertisement
trendingNow12241483

Annpurna Devi: 4 बार की विधायक राजद छोड़ भाजपा में आकर बनीं मंत्री, कोडरमा में क्या है अन्नपूर्णा देवी का सोशल स्कोर

Annpurna Devi Social Score: भाजपा ने झारखंड की कोडरमा लोकसभा सीट पर इस बार 4 बार विधानसभा चुनाव जीत चुकीं अन्नपूर्णा देवी को मैदान में उतारा है. अन्नपूर्णा देवी के स्वर्गीय पति रमेश प्रसाद यादव 1998 में एकीकृत बिहार के मंत्री रह चुके हैं.

Annpurna Devi: 4 बार की विधायक राजद छोड़ भाजपा में आकर बनीं मंत्री, कोडरमा में क्या है अन्नपूर्णा देवी का सोशल स्कोर

Annpurna Devi Profile: अन्नपूर्णा देवी झारखंड में भाजपा की सक्रिय राजनेता हैं. साल 2019 में उन्होंने राजद का दामन छोड़कर भाजपा का हाथ थाम लिया था. इसी साल हुए लोकसभा चुनाव में अन्नपूर्णा देवी झारखंड विकास मोर्चा के प्रत्याशी बाबूलाल मरांडी को करीब साढ़ 4.5 लाख वोट से हराकर सांसद बनी. लोकसभा चुनाव जीतने के बाद उन्‍हें झारखंड प्रदेश भाजपा का उपाध्‍यक्ष बनाया गया. बाद में उन्हें भाजपा की राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष और हरियाणा की सह प्रभारी भी बनाया गया. 

लालू प्रसाद यादव की थीं करीबी, पति के निधन के बाद राजनीति में एंट्री

'जी न्यूज' ने चुनावी मैदान में ताल ठोंक रहे राजनेताओं का सोशल स्कोर निकाला है. इसी क्रम में यहां हम झारखंड की कोडरमा लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्‍याशी अन्नपूर्णा देवी की बात कर रहे हैं. साल 1993 में अन्नपूर्णा देवी का विवाह राजद नेता और पूर्व मंत्री रमेश प्रसाद यादव से हुआ. हालांकि, शादी के 5 साल बाद ही उनके पति का निधन हो गया. 

इसके बाद साल 1998 में कोडरमा विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में राजद ने उन्हें उम्मीदवार बनाया. इस बीच वो लालू यादव की खास लोगों में शामिल हो गईं. अन्नपूर्णा देवी ने पूरे दमखम के साथ उपचुनाव लड़ा और पहली बार में ही जीतकर विधायक बन गईं. 

बिहार और झारखंड दोनों सरकार में मंत्री रहीं अन्नपूर्णा देवी

एक साल बाद 1999 में विधानसभा चुनाव हुआ. इस चुनाव में वो दूसरी बार जीत हासिल करने में कामयाब रहीं. अन्नपूर्णा देवी को बिहार सरकार में खान एवं भूतत्व राज्य मंत्री बनाया गया. 15 नवंबर 2000 को झारखंड अलग राज्य बनने के बाद अन्नपूर्णा देवी ने 2005 और 2009 में विधानसभा का चुनाव जीता. साल 2013 में झारखंड में बनी हेमंत सोरेन सरकार में अन्नपूर्णा को जल संसाधन मंत्री बनाया गया था. 

चुनाव हारीं तो लालू ने सौंप दी झारखंड राजद की जिम्मेदारी

साल 2014 विधानसभा चुनाव में राजद ने एकबार फिर अन्नपूर्णा देवी को कोडरमा सीट से टिकट दिया. हालांकि, इस बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा. भाजपा की नीरा यादव ने उन्हें कड़ी शिकस्त दी. इसके बाद अन्नपूर्णा देवी की सक्रियता और चुनाव मैदान में उनकी परफॉर्मेंस को देखते हुए राजद ने उन्हें झारखंड प्रदेश का अध्यक्ष बनाया. इस दौरान वो लगातार अपने क्षेत्र में काम करती रहीं.

चौंकाने वाले फैसले के बाद नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में मिली जगह

लोकसभा चुनाव 2019 से पहले अन्नपूर्णा देवी ने एक बेहद चौंकाने वाला फैसला लिया. वो राजद छोड़कर भाजपा में शामिल हो गईं. भाजपा ने उन्हें कोडरमा लोकसभा से अपना प्रत्याशी बनाया. इस चुनाव में अन्नपूर्णा ने झारखंड विकास मोर्चा के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी को लगभग साढ़े चार लाख वोट से हराकर जीत अपने नाम दर्ज की. चुनाव के बाद अन्नपूर्णा देवी को झारखंड प्रदेश का उपाध्‍यक्ष बनाया गया. 

बाद में भाजपा की राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष और हरियाणा की सह प्रभारी भी नियुक्त की गईं. मोदी कैबिनेट विस्तार के दौरान उन्हें केन्द्रीय शिक्षा राज्य मंत्री का पद भी मिला. झारखंड की राजनीति में इन दिनों अन्नपूर्णा देवी को भाजपा का सबसे मजबूत चेहरा माना जाता है.

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.

TAGS

Trending news