Arun Srivastava: वकालत से राजनीति में आए भोपाल में कांग्रेस प्रत्याशी अरुण श्रीवास्तव की लोकप्रियता का राज क्या है?
Advertisement
trendingNow12242626

Arun Srivastava: वकालत से राजनीति में आए भोपाल में कांग्रेस प्रत्याशी अरुण श्रीवास्तव की लोकप्रियता का राज क्या है?

Arun Srivastava Social Score: लोकसभा चुनाव 2024 में मध्य प्रदेश की हॉट सीट भोपाल में कांग्रेस ने अरुण श्रीवास्तव को उम्मीदवार बनाया है. अरुण श्रीवास्तव पेशे से वकील हैं और भोपाल ग्रामीण में उनकी मजबूत पकड़ है.

Arun Srivastava: वकालत से राजनीति में आए भोपाल में कांग्रेस प्रत्याशी अरुण श्रीवास्तव की लोकप्रियता का राज क्या है?

Arun Srivastava Bhopal Seat: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर पूरे देश में काफी रोमांच बना हुआ है. सभी राजनीतिक दलों के नेता और उम्मीदवार घर-घर जाकर चुनाव प्रचार कर रहे हैं. जिन वोटर्स तक नेता खुद नहीं पहुंच पा रहे हैं, उन तक सोशल मीडिया के जरिए पहुंचने की कोशिश की जा रही है. इस बीच, 'ज़ी न्यूज़' ने चुनाव लड़ रहे नेताओं का सोशल स्कोर निकाला है. सोशल मीडिया के कई प्लेटफॉर्म पर नेताओं के रीच और परफॉर्मेंस के आधार पर यह लीडर सोशल स्कोर (LSS) निर्धारित किया गया है. आइए, इस खबर में भोपाल लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार अरुण श्रीवास्तव का लीडर सोशल स्कोर जानते हैं. 

लोकसभा चुनाव में पहली बार खड़े हुए, लेकिन पुरानी कांग्रेसी हैं अरुण श्रीवास्तव

अरुण श्रीवास्तव भले ही पहली बार लोकसभा चुनाव में खड़े हुए हैं. लेकिन वो पुरानी कांग्रेसी हैं. अरुण ने अभी तक प्रदेश कांग्रेस संगठन में विभिन्न जिम्मेदारियां संभाली है. वो 1980 से 85 तक भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (NSUI) के प्रदेश सचिव रहे. 1989 में उन्हें प्रदेश कांग्रेस कमेटी की लीगल सेल में सचिव बनाया गया. 1996 में अरुण कांग्रेस सेवादल के प्रदेश संगठक बने. साल 2000 में कांग्रेस पार्टी ने उन्हें भोपाल जिला कांग्रेस कमेटी ग्रामीण का उपाध्यक्ष नियुक्त किया. 

कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह के बेहद करीबी नेता

अरुण श्रीवास्तव को मध्य प्रदेश में कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह का खास माना जाता है. अरुण श्रीवास्तव के नॉमिनेशन में दी गई जानकारी के मुताबिक, उनके पास कुल संपत्ति 16.3 करोड़ रुपये है. इसमें 1.6 करोड़ रुपये की चल संपत्ति और 14.7 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है. उन पर एक आपराधिक केस भी दर्ज है. पेशे से वकील अरुण को कृषि का शौक रखते हैं. अरुण श्रीवास्तव की मां विमला श्रीवास्तव मध्य प्रदेश की पहली महिला जिला पंचायत अध्यक्ष रह चुकी हैं.

भोपाल में भाजपा उम्मीदवार आलोक शर्मा से है अरुण की सीधी टक्कर 

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने अरुण श्रीवास्तव को टिकट देकर भोपाल लोकसभा सीट का मुकाबला रोचक बना दिया है. इस चुनावी संग्राम में भाजपा ने भोपाल से पूर्व महापौर आलोक शर्मा को उम्मीदवार बनाया है. मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 में आलोक शर्मा को भोपाल उत्तर विधानसभा क्षेत्र से हार का सामना करना पड़ा था. लोकसभा चुनाव में भोपाल सीट पर अरुण श्रीवास्तव और आलोक शर्मा की सीधी टक्कर है. 

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.

TAGS

Trending news