Biresh Thakur: कांग्रेस ने कांकेर से एक बार फिर बीरेश ठाकुर को मैदान में उतारा, क्या है उनका सोशल स्कोर
Advertisement
trendingNow12244640

Biresh Thakur: कांग्रेस ने कांकेर से एक बार फिर बीरेश ठाकुर को मैदान में उतारा, क्या है उनका सोशल स्कोर

Biresh Thakur Kanker Seat: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 में बीरेश ठाकुर कांग्रेस से भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट पर भी प्रबल दावेदार थे. अब लोकसभा चुनाव 2024 में छत्तीसगढ़ की हॉट सीट कांकेर में कांग्रेस ने बीरेश ठाकुर को दोबारा अपना उम्मीदवार बनाया है.

Biresh Thakur: कांग्रेस ने कांकेर से एक बार फिर बीरेश ठाकुर को मैदान में उतारा, क्या है उनका सोशल स्कोर

Biresh Thakur Profile: भारत में 18वीं लोकसभा को चुनने के लिए हो रहे आम चुनाव 2024 को लेकर सरगर्मी लगातार बढ़ रही है. सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों चुनाव जीतने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं. अपने-अपने लोकसभा क्षेत्र में हर राजनीतिक दल के प्रत्याशी, नेता और कार्यकर्ता चुनाव प्रचार में बिजी हैं. सोशल मीडिया पर भी तमाम नेता जमकर प्रचार कर रहे हैं.

इसी बीच जी न्यूज ने नेताओं के सोशल मीडिया प्रोफाइल्स का बारीकी से आकलन किया है. 'ज़ी न्यूज़' का लीडर सोशल स्कोर (LSS) बताता है कि कोई नेता सोशल मीडिया पर कैसा परफॉर्म कर रहा है. इस आर्टिकल में हम छत्तीसगढ़ की कांकेर लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार बीरेश ठाकुर का लीडर सोशल स्कोर जानेंगे.

लोकसभा चुनाव 2019 में कांकेर सीट से लड़े और हारे 

बीरेश ठाकुर को कांग्रेस ने 2019 लोकसभा चुनाव में कांकेर सीट से उम्मीदवार बनाया था. इस चुनाव में, वो भाजपा के मोहन मांडवी से 6,914 वोट से हार गए थे. कांटे की टक्कर होने के बावजूद बीरेश के पाले में 5,39,319 वोट आए. जबकि मोहन मांडवी को 5,46,233 वोट मिले थे. 

जनपद सदस्य के रूप में की सियासी सफर की शुरुआत

बीरेश ठाकुर वर्तमान में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष हैं. उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत जनपद सदस्य के रूप में की थी. वो 1995 और 2000 में भानुप्रतापपुर जनपद पंचायत के अध्यक्ष रह चुके हैं. साल 2010 में भी वो जनपद सदस्य निर्वाचित हुए और जनपद अध्यक्ष बनाए गए थे.

1995 से अब तक नहीं हारे एक भी पंचायती राज चुनाव

बीरेश ठाकुर 1995 से लेकर अब तक कभी भी पंचायती राज चुनाव नहीं हारे हैं. 2015 में बीरेश ठाकुर को जिला पंचायत चुनाव में सदस्य निर्वाचित किया गया था. वो जिला पंचायत के सभापति भी बनाए गए थे. बीरेश 2010 से 2022 तक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य रह चुके हैं. 

सकारात्मक छवि की वजह से कांग्रेस ने फिर दिया मौका

मूल रूप से कोरर के रहने वाले बीरेश ठाकुर एक किसान हैं. बीरेश ठाकुर की कांग्रेस संगठन में अच्छी पकड़ है. वह छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के करीबी भी बताए जाते हैं. मतदाताओं के बीच बीरेश ठाकुर की सकारात्मक छवि है, यही वजह है कि कांग्रेस ने उन्हें इस सीट से दोबार मौका दिया है. 

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.

TAGS

Trending news