Govind Ram Meghwal: बीकानेर में कैबिनेट मंत्री के खिलाफ मैदान में कांग्रेस के गोविंद राम मेघवाल, जानिए लीडर सोशल स्कोर
Advertisement
trendingNow12244677

Govind Ram Meghwal: बीकानेर में कैबिनेट मंत्री के खिलाफ मैदान में कांग्रेस के गोविंद राम मेघवाल, जानिए लीडर सोशल स्कोर

Govindram Meghwal Social Score: गोविंद राम मेघवाल नोखा से भाजपा के विधायक रह चुके हैं. भाजपा और बसपा के बाद वह कांग्रेस में आकर गहलोत सरकार में मंत्री भी रहे हैं. लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस ने उन्हें राजस्थान की बीकानेर सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है.

Govind Ram Meghwal: बीकानेर में कैबिनेट मंत्री के खिलाफ मैदान में कांग्रेस के गोविंद राम मेघवाल, जानिए लीडर सोशल स्कोर

Govindram Meghwal Bikaner Seat: लोकसभा चुनाव 2024 में सभी राजनीतिक दलों के नेता प्रचार अभियान में बिजी हैं. सोशल मीडिया पर भी तमाम नेता तूफानी प्रचार कर रहे हैं. इसी बीच 'जी न्यूज' ने नेताओं के सोशल मीडिया प्रोफाइल्स का एनालिसिस किया है. जी न्यूज का लीडर सोशल स्कोर (LSS) बताता है कि कोई नेता सोशल मीडिया पर कैसा परफॉर्म कर रहा है. इसी कड़ी में हम कांग्रेस नेता और राजस्थान की बीकानेर लोकसभा सीट से उम्मीदवार गोविंद राम मेघवाल का 'लीडर सोशल स्कोर' जानेंगे.

भाजपा सरकार में मंत्री रह चुके हैं गोविंद राम मेघवाल

गोविन्द राम मेघवाल छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय रहे हैं. साल 2003 में उन्होंने पहली बार भाजपा की ओर से नोखा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था जिसमें उनकी जीत हुई. इस दौरान वो राज्य सरकार में मंत्री भी रहे. 2008 विधानसभा चुनाव में उन्हें टिकट नहीं मिला जिसके बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया. इस चुनाव में गोविंद राम मेघवाल निर्दलीय खड़े हुए, लेकिन हार गए. 

बसपा के टिकट पर लड़ा पहला लोकसभा चुनाव, तीसरे नंबर पर रहे

लोकसभा चुनाव 2009 में गोविंद राम मेघवाल ने कांग्रेस से टिकट मांगा था. टिकट न मिलने पर वो बसपा में शामिल हो गए और बीकानेर सीट से चुनाव लड़ा. हालांकि उन्हें हार का सामना करना पड़ा. इस चुनाव में वो 39 हजार 306 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर रहे थे.

2018 में खाजूवाला सीट से कांग्रेस के टिकट पर जीते, बने मंत्री 

चुनाव हारने के बाद गोविंद राम मेघवाल का बसपा से मोहभंग हो गया. 2013 में उन्होंने दोबारा कांग्रेस ज्वॉइन कर लिया और खाजूवाला सीट से विधानसभा चुनाव लड़े, जिसमें उनकी हार हुई. लेकिन, साल 2018 में उन्होंने फिर से कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ा और इसबार भारी वोटों से जीतने में सफल हुए. 

अशोक गहलोत के करीबी कहे जाते हैं गोविंद राम मेघवाल

गोविंद राम मेघवाल को अशोक गहलोत का करीबी बताया जाता है. गहलोत सरकार के दौरान राजस्थान की राजनीति में उनका काफी कद बढ़ा. इस दौरान वो आपदा प्रबंधन मंत्री भी बनाए गए. 2023 विधानसभा चुनाव में गोविंद राम मेघवाल को प्रदेश चुनाव कैम्पेन कमेटी का अध्यक्ष भी बनाया गया था. हालांकि इस चुनाव में वो अपनी सीट ही हार बैठे.

भाजपा की जीत की हैट्रिक तोड़ने के लिए कांग्रेस ने दी टिकट

लोकसभा चुनाव 2024 में इस बार दो बड़ी पार्टी भाजपा और कांग्रेस से मेघवाल समाज के प्रत्याशी बीकानेर में आमने सामने हैं. ऐसे में ये चुनावी संग्राम काफी रोचक हो गया है. बीकानेर में कांग्रेस ने भाजपा उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल को मात देने के लिए पूर्व मंत्री गोविंदराम मेघवाल पर भरोसा जताया है.

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.

Govindram Meghwal

Social Media Score

Scores
Over All Score 50
Digital Listening Score64
Facebook Score55
Instagram Score64
X Score50
YouTube Score0

TAGS

Trending news