Moradabad Lok Sabha Chunav: मुरादाबाद में होगा उपचुनाव? कुंवर सर्वेश सिंह के निधन के बाद अब क्या है रास्ता
Advertisement
trendingNow12214319

Moradabad Lok Sabha Chunav: मुरादाबाद में होगा उपचुनाव? कुंवर सर्वेश सिंह के निधन के बाद अब क्या है रास्ता

Kunwar Sarvesh Singh Demise: मुरादाबाद में बीजेपी प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह का निधन हो चुका है. क्या मुरादाबाद में फिर से उपचुनाव होगा. इसको लेकर लेकर क्या नियम है, आइए जानते हैं.

Moradabad Lok Sabha Chunav: मुरादाबाद में होगा उपचुनाव? कुंवर सर्वेश सिंह के निधन के बाद अब क्या है रास्ता

Possibility of Moradabad By-election: यूपी के मुरादाबाद से बीजेपी (BJP) के उम्मीदवार कुंवर सर्वेश सिंह (Kunwar Sarvesh Singh) का शनिवार को निधन हो गया. शुक्रवार को ही उनकी संसदीय सीट पर मतदान हुआ था और वो खुद भी मतदान करने पहुंचे थे. हालांकि उनकी तबीयत कुछ खास ठीक नहीं थी. पिछले काफी दिनों से वो बीमार थे और दिल्ली के एम्स हॉस्पिटल से इलाज करा रहे थे. मुरादाबाद से बीजेपी विधायक रितेश गुप्ता ने पूर्व सांसद के निधन की पुष्टि की. अब सवाल है कि बीजेपी कैंडिडेट कुंवर सर्वेश सिंह के ना रहने पर क्या मुरादाबाद में उपचुनाव होगा.

मुरादाबाद BJP उम्मीदवार का निधन

पीएम मोदी समेत बीजेपी के कई नेताओं ने सोशल मीडिया के जरिए अपनी श्रद्धांजलि दी. पीएम मोदी ने लिखा कि कुंवर सर्वेश सिंह के असामयिक निधन से अत्यंत दुख हुआ है. वहीं, गृहमंत्री अमित शाह ने उनके निधन पर दुख जताते हुए लिखा कि उनके परिजनों के साथ-साथ सभी मुरादाबाद वासियों और बीजेपी-परिवार के लिए अपूरणीय क्षति है. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी इस निधन पर शोक जताते हुए सोशल मीडिया पर अपने शोक संदेश लिखा है.

ये भी पढ़ें- अब अजित पवार ने मार लिया 'मैदान', 40 साल में पहली बार सीनियर पवार खोजेंगे नया ठिकाना

क्या मुरादाबाद में होगा उपचुनाव?

दरअसल, मुरादाबाद में वोटिंग की प्रक्रिया 19 अप्रैल को पहले चरण में ही पूरी हो चुकी है. अब बस 4 जून को रिजल्ट का इंतजार है. लेकिन उससे पहले ही बीजेपी उम्मीदवार कुंवर सर्वेश सिंह का निधन हो गया. मुरादाबाद में उपचुनाव तभी होगा जब मौजूदा सांसद ना हो. लेकिन अभी तो चुनाव हुआ ही है. रिजल्ट आना बाकी है. अगर वोटों की गिनती में कुंवर सर्वेश सिंह चुनाव जीत जाते हैं तो ही उपचुनाव की नौबत आएगी. लेकिन अगर कोई और कैंडिडेट चुनाव जीतता है तो उपचुनाव की जरूरत नहीं होगी.

ये भी पढ़ें- 'पैदा तो बहुत कर दिया.. अब सबको सेट करने में लगे हैं', लालू पर ये क्या बोल गए नीतीश

मुरादाबाद में कौन-कौन था उम्मीदवार?

जान लें कि मुरादाबाद में बीजेपी ने कुंवर सर्वेश सिंह को उम्मीदवार बनाया था. कुंवर सर्वेश सिंह 5 बार विधायक और 1 बार सांसद रहे. वहीं, मुरादाबाद में उनको चुनौती देने के लिए समाजवादी पार्टी ने रुचिवीरा को चुनावी मैदान में उतारा था. इसके अलावा, बीसपी से इरफान सैफी को उम्मीदवार बनाया था.

Trending news