Rajendra Malviya: राजेंद्र मालवीय करा पाएंगे देवास में कांग्रेस की वापसी? जानें उनका सोशल मीडिया स्कोर
Advertisement
trendingNow12245967

Rajendra Malviya: राजेंद्र मालवीय करा पाएंगे देवास में कांग्रेस की वापसी? जानें उनका सोशल मीडिया स्कोर

मध्य प्रदेश की देवास लोकसभा सीट से कांग्रेस पार्टी ने इस बार राजेंद्र मालवीय को टिकट दिया है, जो बलाई समाज से आते हैं और उनकी पृष्ठभूमि राजनीतिक रही है. राजेंद्र मालवीय के सामने देवास में कांग्रेस की वापसी कराने की चुनौती है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि लोकसभा चुनाव के बीच उनका सोशल मीडिया स्कोर कितना है.

Rajendra Malviya: राजेंद्र मालवीय करा पाएंगे देवास में कांग्रेस की वापसी? जानें उनका सोशल मीडिया स्कोर

Rajendra Malviya Media Score: मध्य प्रदेश के देवास लोकसभा सीट से कांग्रेस ने राजेंद्र मालवीय को चुनावी मैदान में उतारा है. राजेंद्र मालवीय राजनीतिक पृष्ठभूमि से लंबे समय से जुड़े हुए हैं और बाई समाज से आते हैं. राजेंद्र मालवीय के सामने देवास सीट पर कांग्रेस की वापसी कराना बड़ी चुनौती है. लोकसभा चुनाव के बीच 'ज़ी न्यूज़' ने चुनाव मैदान में उतरे कई नेताओं के लीडर सोशल स्कोर (LSS) निकाले हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि राजेंद्र मालवीय का सोशल मीडिया स्कोर कितना है.

बलाई समाज से आते हैं राजेंद्र मालवीय

राजेंद्र मालवीय (Rajendra Malviya) बलाई समाज से आते हैं और उनकी पृष्ठभूमि राजनीतिक रही है. राजेंद्र मालवीय के स्वर्गीय पिता राधाकिशन मालवीय केंद्रीय मंत्री और प्रदेश कांग्रेस कमेटी (PCC) के चीफ रह चुके हैं. राजेंद्र मालवीय एमपी कांग्रेस कमेटी (अनुसूचित जाति विभाग) का कार्यकारी अध्यक्ष हैं. इसके अलावा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य और महासचिव भी हैं. कांग्रेस ने जातिगत समीकरण को साधने के लिए इंदौर के रहने वाले बलाई समाज के राजेंद्र मालवीय को देवास लोकसभा सीट से उतारा है. राजेंद्र मालवीय का मुकाबला बीजेपी के महेंद्र सिंह सोलंकी से है, जिनको पार्टी ने दूसरी बार मौका दिया है.

इस सीट पर बीजेपी की रही है मजबूत पकड़

साल 2008 में परिसीमन के बाद देवास सीट अस्तित्व में आई थी. इससे पहले यह शाजापुर सीट का हिस्सा था. शाजापुर सीट 1989 से 2009 तक बीजेपी का कब्जा था. 1989 और 1991 में बीजेपी से फूल चंद वर्मा, जबकि 1996, 1998, 1999 और 2004 में थावरचंद गहलोत ने जीत दर्ज की थी. परिसीमन के बाद 2009 में हुए देवास लोकसभा सीट पर चुनाव में कांग्रेस के सज्जन सिंह वर्मा ने जीत दर्ज की इसके बाद 2014 में बीजेपी के मनोहर उंत्वल और 2019 में बीजेपी के महेंद्र सोलंकी ने जीत दर्ज की थी.

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.

TAGS

Trending news