GK: आखिर भारतीय नोटों के पीछे छपी इन तस्वीरों का महत्व क्या है? यहां जानिए
Advertisement
trendingNow11746761

GK: आखिर भारतीय नोटों के पीछे छपी इन तस्वीरों का महत्व क्या है? यहां जानिए

 Indian Currency Notes: क्या आपने इस पर गौर किया है कि कौन-से नोट के पीछे कौन-सी तस्वीर छपी होती है और इसका क्या मतलब होता है. आइए जानते हैं भारतीय करेंसी नोटों पर छपी इस तस्वीरों के बारे में...

GK: आखिर भारतीय नोटों के पीछे छपी इन तस्वीरों का महत्व क्या है? यहां जानिए

Amazing Facts About Indian Currency: भारतीय करेंसी की बात करें तो इसमें 1 रुपये से लेकर 2,000 रुपये तक के सभी छोटे-बड़े नोट हैं. इन नोटों के ऊपर तस्वीरें छापी गई है, जो कि बेहद ही खास होती हैं. आइए आज इस आर्टिकल के जरिए जानेंगे कि आखिर भारतीय नोटों के पीछे छपी इन तस्वीरों का महत्व क्या है?

एक रुपये का नोट 
इसके पीछे एक तेल अन्वेषण स्थल की फोटो छपी है. एक रुपये का नोट आरबीआई नहीं, बल्कि वित्त मंत्रालय प्रिंट करता है.

दो रुपये का नोट 
इसके अगले भाग में 'अशोक प्रतीक' की और नोट के पिछले भाग में भारत के पहले सैटेलाइट 'आर्यभट्ट' की फोटो है. कहा जाता है कि ये नोट साइंस और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भारत की प्रगति को दर्शाते हैं. अब दो के नोट छपने बंद हो गए हैं. 

5 रुपये का नोट 
इसके पिछले हिस्से पर खेत की जुताई करते एक किसान की तस्वीर है, जो भारतीय अर्थव्यवस्था में कृषि के महत्व को प्रदर्शित करता है. इस नोट की भी छपाई बंद हो गई है. 

10 रुपये का नोट 
इस नोट के पिछले हिस्से में कोणार्क सूर्य मंदिर के पहिये और स्वच्छ भारत का लोगो प्रिंट किया गया है, जिसे साल 1984 में यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता दी. 

20 रुपये का नोट 
इस नोट के अगले हिस्से में महात्मा गांधी की फोटो छपी है. वहीं, इसके पिछले हिस्से में एलोरा की गुफाओं को दर्शाया गया है, जिन्हें यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज में शामिल किया गया है. 

50 रुपये का नोट 
50 रुपये के नए नोट के पिछले हिस्से में'स्वच्छ भारत' का लोगों और हम्पी जो कर्नाटक का प्राचीन गांव के रथ की तस्वीर प्रिंट की गई है. 50 रुपये के पुराने नोट के पीछे संसद भवन की तस्वीर है.  

100 रुपये का नोट 
100 रुपये के नए नोट के पीछे रानी की वाव की तस्वीर छपी है, जो गुजरात के पाटन जिले में है. इसे साल 2014 में यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज में शामिल किया गया. 100 रुपये के पुराने नोट पर देश की सबसे ऊंची और पर्वत चोटी कंचनजंगा की तस्वीर है. 

200 रुपये का नोट
इस नोट के पिछले हिस्से में विश्व प्रसिद्ध सांची स्तूप की फोटो छपी है, जो एमपी में रायसेन जिले के सांची शहर में स्थित देश की सबसे प्राचीन इमारतों और कलाकृतियों में से एक है. 

500 रुपये का नोट
500 रुपये के नए के पिछले हिस्से पर 'स्वच्छ भारत' का लोगो और दिल्ली के लाल किला की है. 

2,000 का नोट 
इसके पिछले हिस्से पर मंगलयान की तस्वीर छपी है, जिसे  5 नवंबर 2013 को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने लॉन्च किया था. यह तस्वीर भारत की वैज्ञानिक समृद्धि को दर्शाता है

Trending news