JEE Main July Session Result 2022: आज जारी होगा रिजल्ट, कल से IIT JEE Advance के रजिस्ट्रेशन शुरू
Advertisement
trendingNow11290533

JEE Main July Session Result 2022: आज जारी होगा रिजल्ट, कल से IIT JEE Advance के रजिस्ट्रेशन शुरू

JEE Main July Session Result 2022: जेईई मेन का स्कोर नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया के जरिए तैयार किया जाएगा. वहीं, पर्सेंटाइल स्कोर का उपयोग जेईई मेन मेरिट लिस्ट तैयार करने में किया जाता है. इसके अलावा मेरिट लिस्ट में उन लोगों के अंकों को जोड़ा जाएगा, जिन्होंने जून में और साथ ही जुलाई में जेईई मेन 2022 की परीक्षा दी थी. 

JEE Main July Session Result 2022: आज जारी होगा रिजल्ट, कल से IIT JEE Advance के रजिस्ट्रेशन शुरू

JEE Main July Session Result 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से आज यानी 6 अगस्त को जेईई मेन  जुलाई सेशन रिजल्ट 2022 (JEE Main July Session Result 2022) की घोषणा की जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एनटीए आज किसी भी वक्त जेईई मेन के जुलाई सेशन का रिजल्ट जारी कर सकता है. परीक्षा के परिणाम एनटीए जेईई की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जारी किया जाएगा. छात्रों को रिजल्ट देखने के लिए उनके एप्लिकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पड़ेगी. उसकी मदद से ही वे अपना स्कोरकार्ड डाउनलोड कर पाएंगे. 

इस स्कोर से तैयार होगी मेरिट लिस्ट
बता दें जेईई मेन का स्कोर नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया के जरिए तैयार किया जाएगा. वहीं, पर्सेंटाइल स्कोर का उपयोग जेईई मेन मेरिट लिस्ट तैयार करने में किया जाता है. इसके अलावा मेरिट लिस्ट में उन लोगों के अंकों को जोड़ा जाएगा, जिन्होंने जून में और साथ ही जुलाई में जेईई मेन 2022 की परीक्षा दी थी.

CBSE कक्षा 10वीं-12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा की डेट शीट जारी, यहां देखें पूरा शेड्यूल

ऐसे डाउनलोड करें JEE Main 2022 Scorecard
1. छात्र सबसे पहले एनटीए जेईई की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in या nta.ac.in पर जाएं.
2. इसके बाद आप होम पेज पर JEE Main Result 2022 के डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें.
3. अब आप यहा मांगे गए लॉगिन डिटेल दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करें.
4. आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
5. आप इसे भविष्य के लिए डाउनलोड कर इसका एक प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास जरूर रख लें.

कल से शुरू होंगे IIT JEE Advance के लिए रजिस्ट्रेशन 
बता दें कि जेईई मेन 2022 जुलाई सेशन की परीक्षा 25 जुलाई से 30 जुलाई तक दो शिफ्ट में आयोजित की गई थी. जेईई मेन जुलाई सेशन रिजल्ट 2022 को जारी करने के साथ ही मेरिट लिस्ट (JEE Main Merit List) और फाइनल आंसर की (JEE Main Final Answer Key) भी जारी की जाएगी. जेईई मेन 2022 की परीक्षा में पास होने वाले छात्र आईआईटी जेईई एडवांस (IIT JEE Advance) के लिए आवेदन कर सकेंगे. आवेदन प्रक्रिया कल यानी 7 अगस्त से शुरू हो जाएगी.  

Trending news