JEE Advance 2022: एक्सपर्ट्स द्वारा जानें कि आखिरी दो हफ्तों में कैसे करें JEE Advance 2022 की तैयारी
Advertisement
trendingNow11303197

JEE Advance 2022: एक्सपर्ट्स द्वारा जानें कि आखिरी दो हफ्तों में कैसे करें JEE Advance 2022 की तैयारी

JEE Advance 2022: एक्सपर्ट्स के अनुसार, छात्रों के लिए अंतिम समय में परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे अहम रणनीति होगी कि वे अब तक पढ़े गए सभी टॉपिक की प्रेक्टिस व रिविजन करें. इसके अलावा छात्र जेईई एडवांस की परीक्षा से पहले लगातार मॉक टेस्ट दें और उनका एनालिसिस करें. इसके जरिए ही वे परीक्षा में सफलता हासिल कर पाएंगे.  

JEE Advance 2022: एक्सपर्ट्स द्वारा जानें कि आखिरी दो हफ्तों में कैसे करें JEE Advance 2022 की तैयारी

JEE Advance 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन-एडवांस 2022 (JEE Advance 2022) का आयोजन रविवार, 28 अगस्त को किया जाएगा. इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में केवल दो हप्तों का समय रह गया है. छात्र इस समय अपनी अंतिम चरण की तैयारी में लगे हुए हैं. छात्रों की तैयारी को बेहतर बनाने के लिए हमने विशेषज्ञों द्वारा दिए गए कुछ लास्ट मिनट टिप्स साझा किए हैं, जो छात्रों को इंजीनियरिंग में एडमिशन के लिए अच्छा स्कोर करने में मदद कर सकते हैं. 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, छात्रों के लिए अंतिम समय में परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे अहम रणनीति होगी कि वे अब तक पढ़े गए सभी टॉपिक की प्रेक्टिस व रिविजन करें. इसके अलावा छात्र जेईई एडवांस की परीक्षा से पहले लगातार मॉक टेस्ट दें और उनका एनालिसिस करें. इसके जरिए ही वे परीक्षा में सफलता हासिल कर पाएंगे.

JEE Advance 2022: एक्सपर्ट्स द्वारा तैयारी के लिए दिए गए महत्वपूर्ण टिप्स
1. टाइम मैनेजमेंट (Time Management): छात्र परीक्षा की तैयारी के लिए एक शेड्यूल बनाएं और रोजाना उसका पालन भी करें. एक्सपर्ट्स के अनुसार, जेईई एडवांस जैसी परीक्षा को क्रैक करने के लिए दिन में कम से कम 5 से 6 घंटे की सीरियस पढ़ाई अनिवार्य है.

2. मॉक टेस्ट / रिवीजन पेपर (Mock Test/Revision Paper): जेईई एडवांस से पहले मॉक टेस्ट का रिविजन करने से छात्र परीक्षा के पैटर्न से परिचित हो पाएंगे. इसके अलावा अपनी तैयारी का विश्लेषण करने और परीक्षा के समय सही टेम्प्रामेंट बनाए रखने के लिए छात्रों को मॉक टेस्ट देने की सलाह दी जाती है. इसी के साथ छात्र अपनी गलतियों में सुधार के लिए प्रत्येक मॉक टेस्ट के बाद टेस्ट का विश्लेषण जरूर करें. 

खत्म होगा JEE Main और NEET पैटर्न, अब CUET से इंजीनियरिंग और मेडिकल में एडमिशन

3. स्पीड एंड ऐक्यूरेसी (Speed & Accuracy): छात्रों को एक निश्चित समय सीमा के अंतर्गत अपनी परीक्षा पूरी करनी होती है. इसलिए उन्हें परीक्षा के लिए अपनी स्पीड मैनटेन करना जरूरी है. हालांकि, स्पीड मैनटेन करने के साथ-साथ छात्रों को ऐक्यूरेसी पर भी ध्यान देना चाहिए क्योंकि ज्यादा से ज्यादा सही सवाल करने पर ही आप अधिक अंक प्राप्त कर सकते हैं. जेईई एडवांस की परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी है. इसलिए सीमित समय में प्रश्नों का अभ्यास करने से छात्रों में सटीकता भी आएगी.

4. स्टडी मेटेरियल (Study Material): छात्रों को इस समय कोई भी नई किताब शुरू नहीं करनी चाहिए. हालांकि, कुछ कॉनसेप्टस को समझने के लिए छात्र स्टेंडर्ड बुक्स का उपयोग कर सकते हैं. इस समय का उपयोग छात्र को समस्या समाधान, शॉर्ट-कट क्रिएट करने, फॉर्मूले याद करने और अपनी ताकत और कमजोरियों को समझने के लिए  करना चाहिए.

बता दें कि जेईई एडवांस में दो पेपर होते हैं, पेपर 1 और पेपर 2, जो दो शिफ्ट में आयोजित होंगे. पेपर 1 का आयोजन सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगा, जबकि पेपर 2 दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक आयोजित किया जाएगा.

Trending news