'ये माया युद्ध है'..., डीपफेक वीडियो वायरल होने पर बोले आशुतोष राणा, पॉलिटिक्स जॉइन करने पर भी दिया जवाब
Advertisement
trendingNow12243462

'ये माया युद्ध है'..., डीपफेक वीडियो वायरल होने पर बोले आशुतोष राणा, पॉलिटिक्स जॉइन करने पर भी दिया जवाब

Ashutosh Rana on Deepfake Video: बॉलीवुड एक्टर आशुतोष राणा का हाल में ही एक फेक यानी डीपफेक वीडियो वायरल हुआ. जहां वह एक राजनीतिक पार्टी को सपोर्ट करते और वोट मांगते नजर आ रहे थे. अब उन्होंने इस मसले पर रिएक्ट किया है.

आशुतोष राणा का इंस्टाग्राम फोटो

हाल में ही कई मशहूर हस्तियों के डीपफेक वीडियो धड़ल्ले से वायरल हुए. तकनीक की मदद से फेमस सेलिब्रिटीज के चेहरा का इस्तेमाल किया गया. कभी किसी राजनीतिक पार्टी को फेक सपोर्ट करते दिखाया गया तो कभी फेक खबरें उड़ाई गईं. डीपफेक वीडियो को लेकर लगातार बहस जारी है. सभी का यही कहना है कि इसके खिलाफ कड़े कानून बनाए जाने चाहिए. एक बार फिर ये मुद्दा इसीलिए उठा है क्योंकि एक्टर आशुतोष राणा भी इसका शिकार हुए हैं. काजोल, रश्मिका मंदाना, कटरीना कैफ से लेकर आलिया भट्ट के बाद आशुतोष राणा का भी डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है. जिसे लेकर एक्टर ने चुप्पी तोड़ी.

हुआ ये कि हाल में ही आशुतोष राणा का एक फेक वीडियो सामने आया. जिसमें वह पॉलिटिकल पार्टी के सपोर्ट में कविता पढ़ रहे हैं. बाद में सच्चाई पता चली कि ये वीडियो फर्जी है. जिसे AI की मदद से एडिट करके बनाया गया है. अब अपने डीपफेक वीडियो पर एक्टर ने रिएक्ट भी किया.

डीपफेक वीडियो वायरल होने पर आशुतोष राणा ने किया रिएक्ट
'इंडिया टुडे' से बातचीत में आशुतोष राणा ने कहा, 'आजकल बहुत आसानी से फेक वीडियो और फोटोज बना दिए जाते हैं. इसके बाद केरेक्टर पर ही सवाल उठने लगते हैं. लेकिन मैं इनसे ज्यादा परेशान नहीं होता, न ही किसी को जवाबदेह हूं. मैं बस अपनी पत्नी, बच्चों, गुरू और परिवार के प्रति ही जवाब देह हूं. हां ये कतई सच है कि आजकल ये महायुद्ध की तरह है. जिससे लोगों को सतर्क तो रहना ही पड़ेगा.'

डीपफेक को बताया मायायुद्ध
उन्होंने ये भी कहा कि आजकल तकनीक, ए.आई से फ्रॉड करना बहुत ही आसान हो गया है. इन सबकी लड़ाई एकदम 'माया युद्ध' है. हम तो रामायण के समय से ही लड़ते आ रहे हैं. ये भी बिल्कुल वैसा ही है जैसे लक्ष्मण और मेघनाथ के युद्ध में लक्ष्मण को रावण पुत्र के कई कई अवतार दिखते थे. ये बिल्कुल उसी तरह है जो कि सालों से चलता आ रहा है.

क्या जितेंद्र फिर बनने वाले हैं नाना? एकता कपूर के दूसरे बच्चे की खबरें हैं सरासर फर्जी, जानिए पूरा सच

 

राजनीति में आने के सवाल पर आशुतोष राणा क्या बोले
आशुतोष राणा ने कहा कि उनका चीजों से डील करने का तरीका थोड़ा अलग है. वह नेगेटिविटी में शामिल ही नहीं होते हैं. इतना ही नहीं उन्होंने राजनीति जॉइन करने को लेकर भी जवाब दिया. तब उन्होंने अपने छात्र नेता होने के दिनों को भी याद किया. उन्होंने कहा वह तो एक्टर होने से पहले नेता भी थे. लोगों को इसी वजह से लगता है कि वह भी जल्द पॉलिटिक्स जॉइन करेंगे. लेकिन ऐसा नहीं है. हर कोई संसद नहीं जा सकता.

Trending news