Bollywood Legend: राज कुमार करते थे सबकी बोलती बंद, इस हीरोइन के पापा ने ली उनकी क्लास
Advertisement
trendingNow11327100

Bollywood Legend: राज कुमार करते थे सबकी बोलती बंद, इस हीरोइन के पापा ने ली उनकी क्लास

Bollywood Great Actors: एक्टर राज कुमार के अंदाज से न केवल उनके दौर में पूरी फिल्म इंडस्ट्री वाकिफ थी, बल्कि आज भी लोग उनके संवादों और अदा के मुरीद हैं. अपने सामने अच्छे-अच्छों को न टिकने देने वाले राज कुमार को लेकिन रवीना टंडन के पिताजी ने झटका दिया था.

 

Bollywood Legend: राज कुमार करते थे सबकी बोलती बंद, इस हीरोइन के पापा ने ली उनकी क्लास

Bollwood Actor Raaj Kumar: राज कुमार ऐसे एक्टर थे जो फिल्मों में ही नहीं आम जीवन में भी अपनी दबंगई के कारण जाने जाते थे. अपने आगे वह किसी को कुछ नहीं समझते थे. उनका जुमला ‘जानी’ बोलते से ही आज भी राज कुमार की छवि आंखों के सामने उभर आती है. लेकिन एक बार उनका सामना ऐसे शख्स से हुआ जिसके आगे राजकुमार की बोलती बंद हो गई. वह कुछ नहीं बोल पाए. यह डायरेक्टर कोई और नहीं बल्कि हमारे दौर की प्रसिद्ध अभिनेत्री रवीना टंडन (Raveena Tondon) के पिता रवि टंडन थे. रवि टंडन अपने दौर के बड़े निर्देशक थे और उन्होंने खेल खेल में, अनहोनी, नजराना, मजबूर और खुद्दार जैसी फिल्में बनाई. राजेश खन्ना, अमिताभ बच्चन, संजीव कुमार और विनोद मेहरा जैसे सितारों को डायरेक्ट किया.

बात है सुल्तान की
राजकुमार की एक्टिंग और डायलॉग डिलेवरी की अपनी एक अदा थी. वह एक दबंग स्टार थे. अगर किसी फिल्म के डायलॉग राजकुमार को पंसद नहीं आते थे तो वे कैमरे के सामने ही उन्हें अपने मनमाकिफ बदल देते थे और निर्देशक कुछ बोल नहीं पाते. लेकिन यह किस्सा है प्रोड्यूसर रवि आंनद और डायरेक्टर रवि टंडन (Ravi Tondon) की फिल्म का. फिल्म का नाम था, सुल्तान. राजकुमार को लीड रोल में लिया गया. उनके साथ संजीव कुमार, परवीन बाबी, परीक्षित साहनी, विजयेंद्र घाटगे, विद्या सिन्हा तथा अमजद खान की अहम भूमिकाएं थी.

ऐसे बढ़ी बात
फिल्म लॉन्चिंग से एक दिन पहले राजकुमार रवि टंडन के पास पहुंच गए. राज कुमार ने उनसे कहा कि उन्हें कहानी रोचक लग रही है और इसलिए उन्होंने सारे किरदारों के डायलॉग खुद लिखे हैं कि किसे क्या बोलना चाहिए. जबकि यह काम करने को उनसे किसी ने नहीं कहा था. खैर, डायलॉग सुनाने के साथ-साथ राज कुमार कैमरे के मूवमेंट्स भी रवि टंडन को समझाने लगे. जब काफी देर हो गई और राज कुमार अपने ही हिसाब से सारी फिल्म बताने लगे तो रवि टंडन काफी नाराज हो गए. उन्होंने राजकुमार को उनके मुंह पर साफ कह दिया कि मैंने मनोज कुमार, संजीव कुमार, जितेंद्र, अमिताभ जैसे बड़े-बड़े स्टार्स के साथ काम किया है, पर आज तक न तो मुझे किसी ने डायरेक्ट करने की कोशिश की और न ही डिक्टेट किया. मैं इस तरह से किसी स्टार के साथ काम नहीं करता. इतना कहकर रवि, राज कुमार के सामने से चलते बने. राज कुमार को उम्मीद नहीं थी कि कोई डायरेक्टर उनसे ऐसे दो टूक कुछ कह सकता है. नतीजा यह कि उन्होंने फिल्म छोड़ दी. विवाद हुआ तो रवि टंडन ने निर्माता से कहा कि वह यह फिल्म डायरेक्ट नहीं कर रहे. अंततः यह फिल्म नहीं बन सकी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news