Mahabharat: 36 साल बाद भी खत्म नहीं हुआ 'महाभारत' का खुमार, नितीश भारद्वाज से मुकेश खन्ना के किरदार आज भी हैं जहन में ताजा
Advertisement
trendingNow12227878

Mahabharat: 36 साल बाद भी खत्म नहीं हुआ 'महाभारत' का खुमार, नितीश भारद्वाज से मुकेश खन्ना के किरदार आज भी हैं जहन में ताजा

Tv Show Mahabharat: साल 1988 में दूरदर्शन पर टीवी शो 'महाभारत' की शुरुआत हुई थी, जिसकी यादें और क्रेज आज भी लोगों के बीच बरकरार है. आज भी लोग शो में नजर आने वाले किरदारों और कलाकारों को भूला नहीं पाए हैं. शो को लेकर आज भी लोगों में वही दीवानगी देखने को मिलती है. 

36 साल बाद भी खत्म नहीं हुआ 'महाभारत' का खुमार

Tv Show Mahabharat: बी.आर. चोपड़ा ने टीवी इंडस्ट्री से लेकर हिंदी सिनेमा को कई यादगार शो और फिल्में दी हैं, जिनको आज भी याद किया जाता है. उनके कई टीवी शोज में से एक था साल 1988 में आया 'महाभारत'. ये अपने दौर का सुपरहिट शो हुआ करता था. ये वो दौर था जब ज्यादातर लोगों के घर टीवी नहीं हुआ करते थे और वो टीवी सीरीयल या फिल्में देखने के लिए अपने पड़ोसी के घर जाया करते थे. ऐसे में 'महाभारत' का जबरदस्त हिट होना अपने आप में ही एक बड़ी बात है. 

लोग अपने घरों का काम खत्म कर इस शो को देखा करते थे और टीवी के आगे जमकर बैठ जाया करते थे. ये शो उस दौर में एक मात्र चैनल दूरदर्शन पर आया करता था, जिसका एक एपिसोड 45 मिनट का हुआ करता था. इतना ही नहीं, साल 2020 में भी कोविड-19 के दौरान लगे लॉकडाउन में इसका टेलीकास्ट किया गया था, जिसको दर्शकों का उतना ही प्यार मिला जितना 36 साल पहले मिला था. शो की टीआरपी उतनी ही हाई रही जितनी 80 के दशक में रहा करती थी. 

fallback

शो में नजर आने वाले कलाकार

आज भी इस शो में नजर आए कलाकार और उनके द्वारा निभाए गए किरदार लोगों के जेहन में कही ने कही ताजा है. पंडित नरेंद्र शर्मा द्वारा लिखित बी.आर. चोपड़ा के इस शो में नितीश भारद्वाज, मुकेश खन्ना, फिरोज खान, पुनीत इस्सर, रूपा गांगुली, पंकज धीर, प्रवीण कुमार, गजेंद्र चौहान और गुफी पेंटल जैसे कलाकार नजर आए थे, जिन्होंने शो में यादगार किरदार निभाए. नितीश भारद्वाज श्री कृष्ण के किरदार में, रूपा गांगुली द्रौपदी और मुकेश खन्ना ने भीष्म पितामह का किरदार निभाया था, जिनको आज भी उन्हीं किरदारों में जाना जाता है. 

CID: सालों तक दर्शकों के सिर से नहीं उतरा 'सीआईडी' का क्रेज, एक कहानी से दूसरी तक देखने में आता है मजा

शो की कहानी...

'महाभारत' एक पौराणिक महाकाव्य है, जो पांच हजार साल पहले कुरु वंश और पांडवों की बीच हुआ था, जिसमें भगवान श्री कृष्ण ने पांडवों का साथ दिया था और गीता के उपदेश दिए थे. ये शो 1988 से 1990 तक चला था, जिसके कूल 94 एपिसोड आए थे. अगर आप भी इस शो को देखना चाहते हैं और अपनी पुरानी यादों को ताजा करने के साथ-साथ एक बार फिर उस समय को जीना चाहते हैं तो इस शो के सभी एपिसोड यूट्यूब पर आसानी से देखने को मिल जाएंगे, जिनको आज भी खूब देखा और पसंद किया जाता है. 

Trending news