Rajya Sabha Chunav: वो भाजपा विधायक जिसने कांग्रेस को वोट किया, क्या अब पार्टी लेगी एक्शन
Advertisement
trendingNow12131685

Rajya Sabha Chunav: वो भाजपा विधायक जिसने कांग्रेस को वोट किया, क्या अब पार्टी लेगी एक्शन

Rajya Sabha Chunav Result: राज्यसभा चुनाव में बीजेपी ने यूपी और हिमाचल प्रदेश में शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन कर्नाटक में बीजेपी को बड़ा झटका लगा और विधायक एसटी सोमशेखर ने क्रॉस वोटिंग कर कांग्रेस पार्टी के पक्ष में मतदान किया.

Rajya Sabha Chunav: वो भाजपा विधायक जिसने कांग्रेस को वोट किया, क्या अब पार्टी लेगी एक्शन

Who is ST Somashekar: लोकसभा चुनाव से पहले राज्यसभा चुनाव में बीजेपी ने अपना परचम लहरा दिया. जीत के बाद पार्टी कार्यकर्ताओं ने जमकर जश्न मनाया. एक ओर यूपी और हिमाचल प्रदेश में बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन किया. वहीं, कर्नाटक में कांग्रेस ने एनडीए को कड़ी शिकस्त दी. कर्नाटक में बीजेपी को सिर्फ एक सीट मिली है. इसके साथ ही चुनाव में बीजेपी को बड़ा झटका भी लगा है. विधायक एसटी सोमशेखर ने क्रॉस वोटिंग की है और कांग्रेस पार्टी के पक्ष में मतदान किया है. जबकि, एक और विधायक ए. शिवराम हेब्बार ने मतदान में भाग नहीं लिया.

क्या बीजेपी अपने विधायक के खिलाफ लेगी एक्शन?

बताया जा रहा है बीजेपी क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायक एसटी सोमशेखर के खिलाफ कार्रवाई करेगी. बीजेपी के मुख्य सचेतक डोड्डानगौड़ा जी. पाटिल ने बताया कि एसटी सोमशेखर ने राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में क्रॉस वोटिंग की है. उन्होंने कहा कि पार्टी विधायक के खिलाफ कार्रवाई करेगी. इसकी पुष्टि हो गई है कि एसटी सोमशेखर ने क्रॉस वोटिंग की है. हम चर्चा कर रहे हैं कि क्या किया जा सकता है और क्या कार्रवाई की जानी चाहिए.

वोटिंग से पहले एसटी सोमशेखर की टिप्पणी

राज्यसभा चुनाव के लिए वोट डालने से पहले बीजेपी विधायक एसटी सोमशेखर ने एक रहस्यमयी टिप्पणी की. उन्होंने कहा, 'मैं उन लोगों के पक्ष में मतदान करूंगा, जो मुझे आश्वासन देंगे और विश्वास दिलाएंगे कि वे मेरे निर्वाचन क्षेत्र में पानी और अन्य प्रबंधन के लिए पैसे देंगे.' 

कौन हैं एसटी सोमशेखर?

शेट्टीहल्ली तिम्मेगौड़ा सोमशेखर (ST Somashekar) कर्नाटक के यशवंतपुरा विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक हैं. बीजेपी में आने से पहले वो कांग्रेस में थे और समय-समय पर अपनी पुरानी पार्टी का समर्थन करते रहते हैं. पिछले साल सोमशेखर ने कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को अपना राजनीतिक 'गुरु' बताया था और कहा था कि सहकारी क्षेत्र (कोऑपरेटिव सेक्टर) में जो तरक्की उन्हें हासिल हुई है, वह शिवकुमार के कारण ही हुई है. इसके बाद अटकलें लगाई जाने लगी थी कि वो अपनी पुरानी पार्टी कांग्रेस में वापसी कर सकते हैं, लेकिन वो बीजेपी के साथ ही रहे.

एसटी सोमशेखर साल 2013 में कांग्रेस के टिकट पर पहली बार विधानसभा पहुंचे थे, तब उन्होंने यशवंतपुरा सीट से जीत दर्ज की थी. इसके बाद 2018 में भी सोमशेखर ने इसी सीट से जीत दर्ज की, लेकिन 2019 में वो कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हो गए. सोमशेखर कांग्रेस के उन 14 विधायकों में शामिल थे, जिन्होंने साल 2019 में बीएस येदियुरप्पा का समर्थन किया था और कर्नाटक में बीजेपी की सरकार बनाने में मदद की थी.सोमशेखर ने यशवंतपुरा सीट से 2019 के उपचुनाव और फिर 2023 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के टिकट पर जीत दर्ज की. सोमशेखर 6 फरवरी 2020 से 13 मई 2023 तक कर्नाटक के सहकारिता राज्य मंत्री भी रहे हैं.

कर्नाटक से राज्यसभा चुनाव में किसको मिली जीत

कर्नाटक में मंगलवार को हुए राज्यसभा चुनाव में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने तीन सीट, जबकि भाजपा ने एक सीट जीती. कर्नाटक राज्यसभा चुनाव में चार सीट के लिए पांच उम्मीदवार मैदान में थे. जनता दल (सेक्युलर) के उम्मीदवार डी कुपेंद्र रेड्डी भी शामिल थे, लेकिन रेड्डी चुनाव हार गए. कर्नाटक राज्यसभा चुनाव में तीन सीटें जीतकर कांग्रेस ने एनडीए के सपनों पर पानी फेर दिया. चुनाव में क्रॉस वोटिंग हुई और बीजेपी विधायकों में से एस टी सोमशेखर ने कांग्रेस के अजय माकन के लिए मतदान किया, जबकि अन्य विधायक ए. शिवराम हेब्बार ने मतदान में भाग नहीं लिया. राज्यसभा के लिए कांग्रेस के अजय माकन, जीसी चंद्रशेखर और सैयद नासिर हुसैन ने जीत दर्ज की, जबकि बीजेपी के नारायणसा के. भांडगे भी राज्यसभा पहुंचने में सफल रहे.

Trending news