Fenugreek Benefits: मेथी दिखने में तो है छोटी लेकिन कारगर है बहुत, शुगर से लेकर वेट तक करे कंट्रोल
Advertisement
trendingNow11420914

Fenugreek Benefits: मेथी दिखने में तो है छोटी लेकिन कारगर है बहुत, शुगर से लेकर वेट तक करे कंट्रोल

Methi Benefits: मेथी के बीज भले ही दिखने में छोटे हों पर ये असल में बड़े काम के है.  मेथी खाने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं. आइए इसे खाने के फायदों के बारे में जानते हैं.

फाइल फोटो

Diabetes: मेथी का यूज सब्जी, करी, दाल आदि बनाने में किया जाता है. सिर्फ मेथी दाना ही नहीं बल्कि उसके पत्ते का यूज भी सब्जी बनाने में किया जाता है. मेथी में औषधीय गुण पाए जाते हैं जिसकी वजह से इसका यूज दवाएं बनाने में भी किया जाता है. काफी प्राचीन समय से मेथी का इस्तेमाल बहुत सारे घरेलू नुस्खों के रूप में किया जा रहा है. मेथी में नियासिन, पोटेशियम, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, आयरन जैसे न्यूट्रियंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. आइए जानते हैं कि मेथी खाने से सेहत को क्या लाभ मिलते हैं.

बालों की सेहत के लिए अच्छा
बालों को हेल्दी रखने के लिए मेथी बेस्ट है. जो लोग मेथी का पानी बालों में लगते हैं उनके बालों का झड़ना जल्द ही बंद हो जाता है. इसे बालों में लगाने के लिए थोड़े से मेथी दाने को पानी में डालकर उबालें. उसके बाद इस पानी को ठंडा करके उससे सिर धोएं और कम से कम 10 मिनट के लिए उसे रहने दें. आप चाहें तो मेथी दाने का पेस्‍ट तैयार करके भी गीले बालों में लगा सकते हैं.

शुगर के लिए फायदेमंद
मेथी डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करती है. मेथी में गैलाक्टोमेनन नाम का घुलनशील फाइबर मौजूद होता है जो ब्लड से शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसलिए शुगर के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

वेट लॉस करने में करता है मदद
वजन कम करने में भी मेथी दाना मदद करता है. वेट लॉस के लिए मेथी के दाने को भून कर उसका पाउडर बना लें. रोजाना सुबह इस पाउडर को गर्म पानी के साथ खाएं. इसके अलावा खाली पेट भीगा हुआ मेथी खाने से भी वजन कम होता है. 

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार
जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या है उनके लिए मेथी वरदान है. अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ गया है तो आपको मेथी का सेवन अधिक करना चाहिए. अपने भोजन में ज्यादा से ज्यादा मेथी डालें. इसके अलावा मेथी के साग को भी अपने डाइट में शामिल करें. मेथी का पानी पीने से भी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news